Move to Jagran APP

WhatsApp New Privacy Features: कई नए फीचर्स ला रहा है वॉट्सऐप, बदल जाएगी मैसेजिंग ऐप की काया

WhatsApp अपने यूजर्स के लिए कई नए फीचर्स लेकर आया है जो उनके मैसेजिंग ऐप के इस्तेमाल के अनुभव को और बेहतर बना देगा। अब यूजर्स किसी भी ग्रुप को चुपचाप छोड़ सकते हैं और अपने ऑनलाइन स्टेटस को बदल सकते हैं। आइये इन फीचर्स के बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Tue, 09 Aug 2022 09:17 PM (IST)Updated: Tue, 09 Aug 2022 09:18 PM (IST)
WhatsApp New Privacy Features: कई नए फीचर्स ला रहा है वॉट्सऐप, बदल जाएगी मैसेजिंग ऐप की काया
WhatsApp New Privacy Features:यहां जानें सारी जरूरी डिटेल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा के CEO मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की है कि वॉटसऐप यूजर्स के लिए तीन नए प्राइवेसी फीचर पेश करेगा। वॉटसऐप के ये फीचर यूजर्स को मैसेजिंग के दौरान अपनी बातचीत को ज्यादा सुरक्षित बना देंगे। वॉटसऐप ने प्राइवेसी फीचर्स की नई परतें जोड़ी हैं ताकि यूजर अपने मैसेज को सुरक्षित करने के लिए अधिक तरीके मिल सकें।

loksabha election banner

अब वॉटसऐप तीन नए फीचर ला रहा है, जो यूजर्स के लिए उपलब्ध अन्य प्राइवेसी फीचर्स में इजाफा करेंगे। मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि वॉटसऐप में आने वाली नई गोपनीयता फीचर्स में सभी को सूचित किए बिना ग्रुप चैट से बाहर निकलना, ऑनलाइन स्टेटस को हाइट करना, और वन्स व्यू मैसेज में स्क्रीनशॉट को ब्लॉक करना शामिल है।

वॉटसऐप पर नए प्राइवेसी फीचर्स

  1. ग्रुप को चुपचाप छोड़ देना (Leave whatsapp group silently )

यूजर्स सभी को सूचित किए बिना किसी ग्रुप से बाहर निकल पाएंगे। उनके बाहर जाने पर अब पूरे ग्रुप को सूचित करने की बजाय सिर्फ एडमिन को ही सूचित किया जाएगा। यह फीचर इसी महीने सभी यूजर्स के लिए रोल आउट होना शुरू हो गया है।

  1. हाइड ऑनलाइन स्टेटस

जब आप अपनी ऑनलाइन स्टेटस को निजी यानी प्राइवेट रखना चाहते हैं तो आप वॉटसऐप पर यह चुन सकते हैं कि आपके ऑनलाइन होने पर कौन आपको देख सकता है और कौन नहीं। इस फीचर्स को इसी महीने सभी यूजर्स के लिए रोल आउट करना शुरू कर दिया जाएगा।

  1. वन्स व्यू मैसेज के स्क्रीनशॉट को किया ब्लॉक

वॉटसऐप वन्स व्यू पहले से ही फोटो या मीडिया साझा करने का एक लोकप्रिय तरीका है, जिसके लिए स्थायी डिजिटल रिकॉर्ड की आवश्यकता नहीं होती है। अब इसमें वॉटसऐप सुरक्षा की एक और लेयर जोड़ रहा है जिससे वन्स व्यू मैसेज के लिए स्क्रीनशॉट को ब्लॉक किया जा रहा है। इस फीचर की टेस्टिंग की जा रही है और इसे जल्द ही यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा। वॉटसऐप का दावा है कि इन नई सुविधाओं की शुरूआत वॉटसऐप गोपनीयता को बरकरार रखने में जरूरी भूमिका निभाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.