नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp के भारत में 400 मिलियन यानि की 40 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स हैं। इस समय Facebook की स्वामित्व वाले इस इसंटैंट मैसेजिंग ऐप को भारत में काफी पसंद किया जा रहा है। आज से करीब 10 साल पहले लॉन्च हुए इस ऐप ने Text मैसेजेज को रिप्लेस कर दिया है। यही नहीं, इस ऐप को सबसे सिक्योर मैसेजिंग ऐप भी माना जाता है। पिछले कुछ सालों में इस ऐप में कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं। ये फीचर्स यूजर्स के फीडबैक के आधार पर जोड़े गए हैं, जिसकी वजह से उन्हें ये फीचर्स काफी पसंद भी आ रहे हैं। इस साल इस ऐप में ये 5 नए फीचर्स जोड़े जा सकते हैं। इस फीचर्स का इंतजार यूजर्स काफी लंबे अर्से से कर रहे हैं। आइए, जानते हैं कौन से वो फीचर्स हैं..

Dark Mode

ये इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप का मोस्ट अवेटेड फीचर है। पिछले साल से ही इस फीचर का इंतजार इस ऐप के करोड़ों यूजर्स को है। इस फीचर को पिछले कई महीनों से बीटा टेस्टिंग किया जा रहा है। हालांकि, कंपनी ने इस फीचर के आधिकारिक तौर पर रोल आउट करने के लिए कोई टाइम लाइन सेट नहीं किया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स की आखों पर असर नहीं पड़ेगा और वो रात को भी आराम से भी इस ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके अलावा स्मार्टफोन की बैटरी भी इस फीचर के मदद से बचेगी।

Self-destruct messages

ये फीचर इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप के मुख्य प्रतिद्वंदी ऐप Telegram में उपलब्ध है। जल्द ही इस फीचर को WhatsApp में भी देखा जा सकता है। इस फीचर की मदद से यूजर्स एक नियत समय के बाद मैसेज अपने आप डिलीट हो जाते हैं। इस फीचर का इंतजार भी यूजर्स काफी समय से कर रहे हैं।

Message pinning in group chats

ग्रुप चैट्स के लिए पिछले साल कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं, जिनमें ग्रुप एडमिन के लिए कई खास फीचर्स शामिल हैं। वहीं, ग्रुप में प्राइवेट रिप्लाई का भी फीचर जोड़ा गया है। अब ग्रुप चैट के लिए मैसेज को पिन करने वाला फीचर भी जल्द जोड़ा जा सकता है। इस फीचर की वजह से ग्रुप के पुराने मैसेज को भी आप प्राइरॉटी बेसिस पर देख सकेंगे।

Cross Platform Support

इस फीचर के रोल आउट होने के बाद से एंड्रॉइड यूजर्स के लिए गूगल ड्राइव और iOS यूजर्स के लिए iCloud की जगह एक कॉमन सर्वर पर स्टोर किया जा सकता है। इस फीचर के रोल आउट होने के बाद एंड्रॉइड यूजर्स अपने WhatsApp चैट्स को iPhone में भी रिट्रीव कर सकेंगे।

Full Length Video

इस फीचर के रोल आउट होने के बाद यूजर्स फुल लेंथ वीडियो को शेयर कर सकेंगे। फिलहाल यूजर्स केवल 3 मिनट या 16MB साइज की वीडियो ही शेयर कर पाते हैं। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस