Move to Jagran APP

WhatsApp पर आया खतरनाक बग, एक टेक्स्ट मैसेज ऐप और चैट हो सकती है डिलीट

सिक्यॉरिटी फर्म चेकप्वाइंट के एक्सपर्ट्स के मुताबिक महज एक टेक्स्ट मैसेज के जरिए हैकर्स यूजर की ऐप को क्रैश कर सकते हैं। यह बग काफी खतरनाक है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 18 Dec 2019 09:57 AM (IST)Updated: Wed, 18 Dec 2019 10:05 AM (IST)
WhatsApp पर आया खतरनाक बग, एक टेक्स्ट मैसेज ऐप और चैट हो सकती है डिलीट
WhatsApp पर आया खतरनाक बग, एक टेक्स्ट मैसेज ऐप और चैट हो सकती है डिलीट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp जहां एक तरफ ढेरों फीचर्स लॉन्च कर रही है। वहीं, यूजर्स पर हैकिंग की दिक्कत भी बढ़ती जा रही है। एक नई खबर सामने आई है जिसके मुताबिक, महज एक टेक्स्ट मैसेज के जरिए हैकर्स यूजर की ऐप को क्रैश कर सकते हैं। यह बग काफी खतरनाक है। इसकी मदद से ऐप क्रैश होकर अनइंस्टॉल हो जाती है और उसे दोबारा इंस्टॉल करना पड़ता है।

loksabha election banner

सिक्यॉरिटी फर्म चेकप्वाइंट के एक्सपर्ट्स ने एक ऐसे बग का पता लगाया है जो एक टेक्स्ट मैसेज के जरिए एक बार में की स्मार्टफोन्स में ऐप क्रैश कर सकती है। रिसर्चर्स ने कहा है कि यह बग काफी खतरनाक है। ऐसे में अगर ऐप इस तरह से क्रैश हो जाती है तो यूजर्स की प्रतिदिन की एक्टिविटी पर असर पड़ता है।

ग्रुप चैट पर होता है एक साथ अटैक: आंकड़ों पर गौर किया जाए तो WhatsApp के 150 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं और 10 करोड़ से ज्यादा ग्रुप्स हैं। प्रतिदिन लगभग 65 अरब मैसेज भेजे जाते हैं। ऐसे में अगर ग्रुप्स में इस बग से प्रभावित मैसेज को भेजा जाए तो एक साथ कई यूजर्स को निशाना बनाया जा सकता है। इससे एक साथ कई यूजर्स की ऐप क्रैश होकर अनइंस्टॉल हो जाएगी। इसके बाद यूजर्स को ऐप दोबारा इंस्टॉल करनी होगी। हालांकि, ग्रुप चैट डिलीट हो जाएंगी।

WhatsApp करना होगा अपडेट: आपको बता दें कि ऐप को रिइंस्टॉल करने पर ग्रुप चैट न तो जा सकेंगे और न ही चैट हिस्ट्री एक्सेस कर पाएंगे। चेकप्वाइंट ने इस बग की जानकारी कंपनी को दे दी है। कंपनी ने इस बग को फिक्स कर दिया है। कंपनी ने सलाह दी है कि यूजर्स WhatsApp का लेटेस्ट वर्जन अपडेट कर लें। इसके बाद उन्हें किसी भी मैसेज से कोई खतरा नहीं होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.