नई दिल्ली, टेक डेस्क| महामारी के बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अफवाह फैलाने और गलत जानकारी वायरल करने का स्पॉट बन गया है। WhatsApp, फेसबुक और Twitter पर फॉरवर्ड लिंक शेयर कर स्कैमर्स लोगों को स्पैम कर रहे हैं। हाल ही में, WhatsApp पर एक फॉरवर्ड मैसेज वायरल हो रहा है जो एक सर्वे पूरा करने पर 6,000 रुपये का इनाम देने का दावा करता है। ये एक स्पैम लिंक है जो अमूल की 75वीं एनीवर्सरी स्पैमी लिंक पर बेस्ड है।

क्यो वायरल हो रहा है WhatsApp पर Amul का मैसेज?

'अमूल 75वीं एनिवर्सरी' टाइटल वाला लिंक यूजर्स को बताता है कि 'सर्वे में भाग लेने के लिए प्रवेश करने के लिए क्लिक करें, 6000 रुपये जीतने का मौका है'। लिंक पर क्लिक करने पर, यह यूजर्स को एक पेज पर ले जाता है जो कहता है कि आपने 6000 रुपये जीते हैं और उन्हें पुरस्कार का दावा करने के लिए निर्देशों के एक सेट का पालन करने के लिए कहता है। यह यूजर्स को 'शेयर' आइकन का इस्तेमाल करके पांच ग्रुप या 20 दोस्तों के साथ लिंक शेयर करने और 'Continue' पर प्रेस करने के लिए कहता है। जिसमें लिखा है कि "इसे तब तक शेयर करें जब तक कि ब्लू बार भर न जाए,"।

6000 रुपये देने वाला मैसेज है Scam

एक यूजर ने ट्विटर पर कहा, "सोशल मीडिया पर आपकी 75वीं एनिवर्सरी और 6000/- रुपये के पुरस्कार के बारे में एक लिंक प्रसारित हो रहा है। क्या यह सच है ?? अगर नकली है तो कृपया लोगों को इसके बारे में जागरूक करें।" वहीं एक और Tweet ने कहा "नमस्कार अमूल टीम, यह क्या है? क्या आप लोगों को मूर्ख बना रहे हैं कि उसे मुफ्त में 6000 रुपये कमाएं। अधिक जानकारी के लिए, स्नैपशॉट देखें, कृपया स्पष्ट करें।"

हालांकि, यूजर्स के लिए यह जानना ज़रूरी है कि लिंक नकली है और अमूल द्वारा ऐसा कोई सर्वेक्षण शुरू नहीं किया गया है। यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वे ऐसे लिंक पर क्लिक न करें क्योंकि इसमें संभावित मैलवेयर हो सकते हैं जो आपके पर्सनल और बैंक डेटा को चुरा सकते हैं। इस तरह के स्पैम लिंक प्राप्त होने पर, WhatsApp को एक घोटाले के रूप में रिपोर्ट कर सकते हैं या किसी अज्ञात नंबर से आने पर नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं।

Edited By: Mohini Kedia