Move to Jagran APP

WhatsApp के इस फीचर में हुआ बड़ा बदलाव, अब वीडियोज और फोटोज आसानी से होंगे HIDE

फिलहाल यह फीचर एंड्रॉयड पर व्हाट्सएप बीटा इस्तेमाल करने वालों के लिए ही है।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Tue, 26 Jun 2018 09:58 AM (IST)Updated: Tue, 26 Jun 2018 07:00 PM (IST)
WhatsApp के इस फीचर में हुआ बड़ा बदलाव, अब वीडियोज और फोटोज आसानी से होंगे HIDE

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। व्हाट्सएप ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए नया बीटा वर्जन 2.18.194 लॉन्च किया है और इस अपडेट में काफी नए फीचर्स जोड़े गए हैं। मीडिया ऑटो डाउनलोड व्हाट्सएप का सबसे परेशान करने वाला फीचर है। इसमें यूजर को अपने कॉन्टैक्ट्स में आने वाले सभी मीडिया को डाउनलोड करना होता है या फिर एप्लीकेशन के ऑटो डाउनलोड ऑप्शन को ऑफ कर देना होता है जिसके बाद यह फीचर ही काम करना बंद कर देता है।

loksabha election banner

पहले इस फीचर को हटाना पड़ा था

यूजर्स को इसी परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए व्हाट्सएप ने 'Media Visibility' के फीचर को कुछ समय पहले शामिल किया था, लेकिन कुछ वजहों से अपने अंतिम अपडेट के दौरान इस फीचर को हटाना पड़ा। लेकिन लेटेस्ट अपडेट 2.18.194 में यह फीचर एक बार फिर से वापस आया है। इस फीचर में इस बार यह सुविधा दी गई है कि यूजर्स Media Visibility को अपने अनुसार सेट कर सकता है। यूजर्स चाहे तो किसी खास चैट या ग्रुप से जुड़े मीडिया को डाउनलोड कर सकते हैं।

किसी खास नंबर या ग्रुप के मीडिया डाउनलोड कर सकते हैं

यह फीचर पहली बार एंड्रॉयड बीटा 2.18.159 के साथ करीब एक महीने पहले आया था। उससे पहले इस फीचर में यूजर को यह सुविधा दी जाती थी कि वे पूरे व्हाट्सएप के लिए गैलरी से मीडिया को हाइड कर सकते थे, लेकिन एंड्रॉयड बीटा 2.18.194 के साथ व्हाट्सएप अपने यूजर्स को यह सुविधा दे रहा है कि वे किसी खास नंबर या ग्रुप से जुड़े मीडिया को भी डाउनलोड कर सकते हैं, बजाए इसके कि सारे कन्टैक्ट्स में शामिल मीडिया ऑटो डाउनलोड हो जाएं।
लेटेस्ट व्हाट्सएप बीटा में यूजर्स को Contact Info के अंदर 'Media Visibility' नाम से एक नया ऑप्शन दिखेगा। यह पर्सनल चैट के लिए है, इसी तरह ग्रुप के लिए Group Info में जाना होगा।

फिलहाल फीचर को टेस्ट किया जा रहा है

हालांकि यह फीचर पहले की तरह ही काम करेगा। जब आप इसे सेलेक्ट करेंगे तो यह यूजर्स से पूछेगा कि वे गैलरी ऐप में नए मीडिया डाउनलोड को देखना चाहते हैं या नहीं? यह काफी आसान फीचर है और निश्चित तौर पर काफी यूजर्स को इसका फायदा मिलेगा। फिलहाल के लिए, यह फीचर एंड्रॉयड पर व्हाट्सएप बीटा इस्तेमाल करने वालों के लिए ही है। कुछ हफ्ते की टेस्टिंग के बाद व्हाट्सएप इस फीचर को स्थायी तौर पर एंड्रॉयड से जोड़ देगा।

'Media Visibility' का ऑप्शन सबसे पहले WABetaInfo में नजर आया था और इसका बीटा वर्जन पहले से ही गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है। हमें इस व्हाट्सएप अपडेट को इंस्टॉल करना है और चेक करना है कि यह फीचर सही तरीके से काम कर रहा है या नहीं? हालांकि फिलहाल इस फीचर में कोई शिकायत नहीं मिली है और यह बिना किसी दिक्कत के सही से काम रहा है।

यह भी पढ़ें:

10000 से कम कीमत में खरीद सकते हैं, फेस अनलॉक फीचर वाले ये 5 स्मार्टफोन

International yoga day: इन 5 एप्स की मदद से फ्री में सीखें 500 से भी ज्यादा योग आसान

देश के हर कोने में PCO की तरह खुलेंगे डाटा सेंटर्स, सस्ते दरों में ले सकेंगे इंटरनेट का आनंद 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.