Move to Jagran APP

WhatsApp के जरिए हैकर्स कर रहे हैं अटैक, कभी डाउनलोड न करें MP4 फाइल

WhatsApp Malware Attack वॉट्सऐप से जुड़ा एक और मामला सामने आया है जिसमें हैकर्स यूजर्स को MP4 वीडियो फाइल भेज कर मेलवेयर अटैक कर रहे हैं।

By Harshit HarshEdited By: Published: Sun, 17 Nov 2019 10:34 AM (IST)Updated: Sun, 17 Nov 2019 06:18 PM (IST)
WhatsApp के जरिए हैकर्स कर रहे हैं अटैक, कभी डाउनलोड न करें MP4 फाइल
WhatsApp के जरिए हैकर्स कर रहे हैं अटैक, कभी डाउनलोड न करें MP4 फाइल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp को हैकर्स लगातार टारगेट करने में लगे हैं। पिछले दिनों अननोन वीडियो कॉल के जरिए डाटा प्राइवेसी और हैकिंग का मामला सामने आया था। अब एक और मामला सामने आया है, जिसमें हैकर्स यूजर्स को MP4 वीडियो फाइल भेज कर मेलवेयर अटैक कर रहे हैं। इस अटैक की वजह से आपका स्मार्टफोन डब्बा बन सकता है और आपकी निजी जानकारियां लीक हो सकती हैं। भारतीय कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT) ने इस अटैक को हाई सिवरिटी में कैटेगराइज्ड किया है, यानि की यूजर्स के स्मार्टफोन्स पर इस अटैक के जरिए सबसे ज्यादा खतरा हो सकता है।

loksabha election banner

पिछले दिनों इजराइली स्पाइवेयर निर्माता कंपनी NSO ग्रुप की वजह से दुनिया भर के 1,400 से ज्यादा वॉट्सऐप अकाउंट हैक होने की खबर आई थी। इस अटैक की वजह से दुनिया भर के कई रसूकदार यूजर्स, जिसमें से हाइ प्रोफाइल पॉलिटिशियन्स, जर्नलिस्ट्स आदि शामिल हैं। WhatsApp की पैरेंट कंपनी Facebook ने बताया कि हैकर्स यूजर्स को अननोन नंबर के जरिए MP4 फाइल भेज रहे हैं। इस फाइल को डाउनलोड करने के साथ ही यूजर के फोन हैक होने का खतरा होता है।

CERT ने इस मेलवेयर (वाइरस) को CVE-2019-11931 के नाम से आइडेंटिफाई किया है। ये वाइरस सभी ऑपरेटिंग सिस्टम iOS, Android और Windows को प्रभावित कर सकता है। ये वायरस रेग्युलर ऐप के अलावा बिजनेस ऐप को भी प्रभावित कर सकता है। हालांकि, WhatsApp ने बताया कि लेटेस्ट सिक्युरिटी पैच की मदद से इस तरह के अटैक को फिक्स कर दिया गया है। अगर, आप भी WhatsApp यूजर हैं तो आप गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर में जाकर अपने ऐप को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट कर लें।

ऐसे बंद करें मीडिया ऑटो डाउनलोड

इसके अलावा WhatsApp ऐप में ऑटो डाउनलोड ऑप्शन को डिसेबल कर दें। ऑटो डाउनलोड को डिसेबल करने के लिए आपको WhatsApp ऐप की सेटिंग्स में जाना होगा। सेटिंग्स में जाने के लिए ऐप ओपन करने के बाद मेन स्क्रीन की दाईं और ऊपर की तरफ तीन डॉट्स दिए होंगे, उन पर टैप करें। टैप करने के बाद आपको सबसे नीचे सेटिंग्स ऑप्शन दिखाई देगा। सेटिंग्स ऑप्शन पर टैप करके डाटा एंड स्टोरेज यूसेज पर टैप करें। इसके बाद मीडिया ऑटो डाउनलोड में जाकर मोबाइल और वाई-फाई दोनों के सभी ऑप्शन को अनचेक कर दें। इस तरह से कोई भी फाइल अपने आप आपके फोन में डाउनलोड नहीं होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.