Move to Jagran APP

Whatsapp चलेगा बिना इंटरनेट, फोन स्विच ऑफ होने पर भी कर पाएंगे इस्तेमाल, जानें कैसे

Whatsapp ने 2015 में Whatsapp Web को रिलीज किया था। Whatasapp अपने प्लेटफार्म पर एक मल्टी-प्लेटफार्म सपोर्ट एड करने वाला है।

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 29 Jul 2019 12:23 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jul 2019 03:12 PM (IST)
Whatsapp चलेगा बिना इंटरनेट, फोन स्विच ऑफ होने पर भी कर पाएंगे इस्तेमाल, जानें कैसे
Whatsapp चलेगा बिना इंटरनेट, फोन स्विच ऑफ होने पर भी कर पाएंगे इस्तेमाल, जानें कैसे

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Whatsapp ने 2015 में Whatsapp Web को रिलीज किया था। हालांकि, Whatsapp Web को चलाने के लिए यूजर्स को अभी भी अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत होती है। इंटरनेट कनेक्शन के साथ-साथ यूजर्स को अपने स्मार्टफोन को लैपटॉप या पर्सनल कंप्यूटर की रेंज में भी रखा होता है, लेकिन जल्द ही इसमें बदलाव हो सकता है। Whatasapp अपने प्लेटफार्म पर एक मल्टी-प्लेटफार्म सपोर्ट एड करने वाला है।

loksabha election banner

इसका मतलब यह है की Whatsapp यूजर्स जल्द ही अपने Whatsapp अकाउंट को मल्टिपल डिवाइसेज पर इस्तेमाल कर पाएंगे। आसान शब्दों में समझाएं, तो अगर आप अपने iPhone पर अपने अकाउंट को एक्सेस कर रहे हैं, तो आप वे अकाउंट iPad और अपने लैपटॉप पर भी इस्तेमाल कर पाएंगे। इस सिस्टम की खास बात यह है की Whatsapp Web से अलग, इसमें आपको एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत नहीं होगी। इस नए मल्टी-प्लेटफार्म सिस्टम में यूजर्स को स्मार्टफोन या किसी और प्राइमरी डिवाइसेज की जरुरत नहीं होगी। इसका मतलब है की इस सिस्टम के आने के बाद अगर आपका फोन स्विच ऑफ होगा तब भी आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगे

इसके साथ ऐप, यूनिवर्सल विंडोज प्लेटफार्म (UWP) पर भी काम कर रही है। इससे यूजर्स फोन ऑफ होने पर भी ऐप को अपने पर्सनल कपुटेर्स पर इस्तेमाल कर पाएंगे। WaBetaInfo के ब्लॉग के अनुसार, कंपनी ने इन दो फीचर्स पर काम करना शुरू कर दिया है, लेकिन इसे रोल-आउट करने की तारिख अभी सामने नहीं आई है।

इसके अलावा, Whatsapp अपनी iOS आधारित ऐप पर भी 3 नए फीचर्स एड करने पर काम कर रहा है। सबसे पहले, कंपनी ने Whatsapp कॉन्टेक्ट्स की प्रोफाइल पिक्चर्स को सेव या एक्सपोर्ट करने वाले फीचर को हटा दिया है। यह फीचर WhatsApp version 2.19.60 में लाइव किया गया था। इसके बाद, सोशल मीडिया ऐपइश्यूज के लिए Pinned अलर्ट फीचर एड करने वाली है। इस फीचर के तहत किसी भी मीडिया को डाउनलोड करते समय आ रहे इशू पर यूजर्स को अलर्ट दिया जाएगा। यह इशू से सम्बंधित निवारण भी यूजर्स को बताएगा। अंत में, कंपनी क्विक मीडिया एडिट फीचर पर भी काम कर रही है। इसका मतलब यूजर्स चैट्स और ग्रुप्स में मिली मीडिया को तभी एडिट कर पाएंगे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.