Move to Jagran APP

फॉरवर्ड मैसेज से लेकर एडमिन कंट्रोल तक जानें व्हाट्सएप के इन 6 दिलचस्प फीचर्स के बारे में

व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो जानें इन 6 नए फीचर्स के बारे में

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 19 Jul 2018 11:26 AM (IST)Updated: Thu, 19 Jul 2018 01:03 PM (IST)
फॉरवर्ड मैसेज से लेकर एडमिन कंट्रोल तक जानें व्हाट्सएप के इन 6 दिलचस्प फीचर्स के बारे में
फॉरवर्ड मैसेज से लेकर एडमिन कंट्रोल तक जानें व्हाट्सएप के इन 6 दिलचस्प फीचर्स के बारे में

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। व्हाट्सएप एक-दूसरे से बातचीत करने का सबसे लोकप्रिय माध्यम बन गया है। इस एप को लॉन्च हुए 10 साल हो चुके हैं और इसकी लोकप्रियता दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। इस दौरान व्हाट्सएप में कई फीचर एड किए गए हैं। लगभग हर महीने कंपनी नए फीचर लॉन्च कर ही देती है। यहां हम आपको हाल ही में हुए 6 अपडेट्स के बारे में बता रहे हैं।

loksabha election banner

मीडिया विजिबिलिटी:

इस फीचर के जरिए व्हाट्सएप यूजर्स को मीडिया कंटेंट कंट्रोल करने की अनुमति मिलती है। यानी यूजर्स अपनी फोन गैलरी में कौन-सी फोटो देखना चाहते हैं यह कंट्रोल कर सकते हैं। हर दिन व्हाट्सएप पर कई फोटोज और वीडियो आते हैं जिन्हें आप अपनी फोन गैलरी से हाइड करना चाहते हैं। इस काम में आपकी मदद यह फीचर करता है।

लेबलिंग फॉरवर्ड मैसेज:

कौन-सा मैसेज फॉरवर्डेड है और कौन सा नहीं इसका संकेत व्हाट्सएप का यह फीचर देगा। यह फीचर किसी दोस्त या ग्रुप के साथ चैटिंग को आसान बना देगा। इससे आपको यह पता चलेगा कि आपक दोस्त ने जो मैसेज आपको भेजा है वो उसने खुद टाइप किया है या कहीं से फॉरवर्ड किया है। इसे एंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए पेश किया गया है।

सेंड मैसेजेज:

इस फीचर के तहत व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन, ग्रुप में मैसेजेज को नियंत्रित कर सकेंगे। इससे ग्रुप में गैर-जरुरी मैसेजेज नहीं भेजे जा सकेंगे। यह फीचर ग्रुप सेटिंग्स के अंदर दिया गया होगा। इसमें सेंड मैसेज नाम का विकल्प होगा। सेंड मैसेज विकल्प एडिट ग्रुप इंफो के साथ आएगा। इस पर टैप करने के बाद आपको पार्टिसिपेंट और ओनली एडमिन्स का विकल्प मिलेगा। इसमें अगर एडमिन, ओनली एडमिन वाले विकल्प पर टैप करता है तो मैसेजेज को केवल एडमिन ही नियंत्रित कर पाएगा।

एडमिन कंट्रोल:

इस फीचर के तहत एडमिन ग्रुप में हो रहे बदलाव को कंट्रोल कर सकता है। यानी ग्रुप का आइकन, सब्जेक्ट और डिस्क्रिप्शन कौन बदल सकेगा यह कंट्रोल ग्रुप एडमिन के पास होगा।

डिमोट एडमिन:

यह एक अन्य ग्रुप सेंट्रिक फीचर है। इसके अंतर्गत ग्रुप एडमिन को ग्रुप के अन्य ग्रुप एडमिन को ग्रुप से रिमूव किए बिना डिमोट करने का विकल्प मिलता है।

व्हाट्सएप ग्रुप कॉल:

व्हाट्सएप आईओएस यूजर्स, वीडियो कॉल में नए मेंबर्स को जोड़ने के इस फीचर को 2.18.52 वर्जन में देख सकते हैं। वहीं, एंड्रॉयड यूजर्स को यह फीचर 2.18.145 और इससे ऊपर के वर्जन में मिलेगा। एंड्रॉयड का लेटेस्ट बीटा वर्जन 2.18.155 है। अगर आपके एंड्रॉयड फोन में यह फीचर काम नहीं कर रहा है तो आपको इससे लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करना होगा। इस फीचर के तहत वीडियो कॉल करते समय यूजर्स को तीन अन्य मेंबर्स जोड़ने का विकल्प मिल जाएगा। इस तरह व्हाट्सएप में ग्रुप वीडियो कॉलिंग की जा सकेगी।

यह भी पढ़ें:

Xiaomi Mi Max 3 के फीचर्स हुए लीक, बजट रेंज में इस स्मार्टफोन को देगा टक्कर

Vivo Nex S आज भारत में होगा लॉन्च, डाटा और कैशबैक समेत मिल रहे कई ऑफर्स

Instagram ने यूजर्स के अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए जोड़े नए फीचर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.