नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग्स फीचर को ग्लोबली पेश कर दिया है। यह फीचर के जरिए यूजर्स यह कंट्रोल कर पाएंगे की उन्हें कौन ग्रुप में जोड़ सकता है और कौन नहीं। इस फीचर को सबसे पहले बीटा वर्जन में पेश किया गया था। पिछले महीने iPhone के कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए इस फीचर को जारी किया गया था। अब इसे एंड्रॉइड और iOS प्लेटफॉर्म पर हर यूजर के लिए रोलआउट कर दिया गया है।

जानें कैसे करें नया फीचर इस्तेमाल: ग्रुप सेटिंग फीचर को इस्तेमाल करन के लिए यूजर्स को ऐप की सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद Account में जाकर Privacy पर टैप करें। अब Groups पर टैप कर दें। यहां आपको My Contacts Except... विकल्प मिलेगा। इससे आपको यह कंट्रोल मिलेगा कि कौन आपको ग्रुप में जोड़ सकता है और कौन नहीं। इस फीचर के जरिए आप जिस व्यक्ति को खुद को ग्रुप में एड करने से रोकेंगे वो आपको किसी भी ग्रुप में एड करने के लिए प्राइवेट मैसेज इनवाइट भेज पाएगा। इस इनवाइट को एक्सपेट करने के लिए आपके पास 3 दिन का समय होगा जिसके बाद यह इनवटेशन एक्सपायर हो जाएगा।

इससे पहले WhatsApp ने एक नया सॉफ्टवेयर अपडेट पेश किया था। इस नए अपडेट को Google Play beta programme channel पर ही रोलआउट किया गया है। इसे केवल बीटा वर्जन के यूजर्स से ही इस्तेमाल कर पाएंगे। नए अपडेट में यूजर्स को कई नए इमोजीज उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही तीन इमोजीज का लुक भी बदलेगा। यह नया वर्जन 2.19.315 है। इस अपडेट में फिलहाल नेटफ्लिक्स ट्रेलर वीडियोज और डार्क मोड फीचर को जगह नहीं मिली है।

वहीं, अब आप WhatsApp फिंगरप्रिंट फीचर को भी इस्तेमाल कर पाएंगे। इसे कितने टाइम में अनलॉक करना है यह आप खुद ही सेलेक्ट कर पाएंगे। आपको बता दें कि इसमें आप 1 मिनट से लेकर 30 मिनट तक आप कितना भी समय चुन सकते हैं।  

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप