Move to Jagran APP

WhatsApp यूजर्स इस तरह Pegasus अटैक से खुद को रखें सुरक्षित

WhatsApp ने उन यूजर्स को दो एहतियाती उपायों की जानकारी मैसेज से दी है जो उन्हें लगता है कि Pegasus स्पाईवेयर से प्रभावित हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 12:19 PM (IST)Updated: Fri, 01 Nov 2019 12:19 PM (IST)
WhatsApp यूजर्स इस तरह Pegasus अटैक से खुद को रखें सुरक्षित
WhatsApp यूजर्स इस तरह Pegasus अटैक से खुद को रखें सुरक्षित

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दुनियाभर में कई स्पाइवेयर स्कैंडल से प्रभावित मोबाइल यूजर्स के बाद WhatsApp ने अपने यूजर्स को सुरक्षित रहने का तरीका बताया है। कंपनी ने स्पाईवेयर अटैक से प्रभावित यूजर्स से कहा है कि वो WhatsApp का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड कर लें। साथ ही भविष्य में ऐसे हमलों से बचने के लिए अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम को भी अपडेट करें। कंपनी ने उन यूजर्स को दो एहतियाती उपायों की जानकारी मैसेज से दी है जो उन्हें लगता है कि Pegasus स्पाईवेयर से प्रभावित हैं।

loksabha election banner

इस तरह रहें सुरक्षित: ये दो उपाय कुछ इस प्रकार हैं। पहला यह कि हमेशा WhatsApp का लेटेस्ट वर्जन इस्तेमाल करें। दूसरा साथ यह कि यूजर्स अपना मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम हमेशा अपडेट रखें। आपको बता दें कि इजरायली फर्म ने अवैध तरीके से WhatsApp सर्वर्स में Pegasus नाम का स्पाईवेयर इस्तेमाल किया था। इससे करीब 20 देशों के 1400 यूजर्स प्रभावित हुए हैं।

वीडियो कॉल से होता है अटैक: ऐप पर वीडियो कॉल के दौरान Pegasus फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम पर अटैक करता है। इससे हैकर्स को फोन के मैसेज, कॉल्स और पासवर्ड्स की जानकारी मिल जाती है। यह मोबाइल फोन को माइक्रोफोन बनाने का काम करता है जिससे यूजर्स की बातें भी सुनी जा सकती हैं। ऐसा माना जा रहा है कि यह स्पाईवेयर राजनयिक, राजनीतिक विरोधी, पत्रकार और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी जैसे लोगों की जासूसी कर रहा है।

WhatsApp ने यूजर्स को किया सतर्क: WhatsApp ने इस अटैक से प्रभावित हुए लोगों का सटीक आंकड़ा देने से मना कर दिया है। साथ ही दावा किया है कि हर प्रभावित यूजर को इसकी जानकारी दे दी गई है। WhatsApp ने कहा है कि उन्होंने अपने सिस्टम्स में नए सिक्योरिटी प्रोटेक्शन्स जोड़े हैं। साथ ही लोगों को सुरक्षित रखने के लिए अपडेट भी जारी किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.