पिछले ही महीने आई खबर जिसमें यह कहा गया था कि इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लीकेशन व्हाट्सएप अब जल्द ही एक नई सुविधा के साथ आएगी जिसकी मदद से यूजर्स मुफ्त में कॉल कर सकेंगे, पर फिलहाल इस सुविधा के आने में समय लगेगा। कंपनी का कहना है कि इस सुविधा को लांच करने की योजना को कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया गया है।

व्हाट्सएप का कहना है कि कंपनी द्वारा वॉइस कॉलिंग सुविधा को इसी साल के अंत में लांच करने की बात कही गई थी, लेकिन अब इसे अगले वर्ष यानि कि 2015 की पहली तिमाही में प्रस्तुत किया जाएगा। ऐसा करने के पीछे कंपनी ने कुछ तकनीक अड़चनों को कारण बताया है। कंपनी के अनुसार जैसे ही ये मुश्किलों का समाधान निकल जाएगा, कंपनी वॉइस कॉल सुविधा के साथ हाजिर हो जाएगी।

कंपनी से मिली सूचना के अनुसार व्हाट्सएप पर मुफ्त वॉइस कॉलिंग सुविधा पर काम कर रही टीम इस बात का भी ध्यान रख रही है कि यदि किसी क्षेत्र में इंटरनेट रेंज कम है तब भी यह सुविधा अपना काम करती रहे। वैसे तो मुफ्त इंटरनेट वॉइस कॉल का इस्तेमाल करने के लिए 3जी नेटवर्क का होना आवश्यक होता है, लेकिन अब ऐसा लगता है कि व्हाट्सएप इसे 2जी नेटवर्क पर भी सफल बनाएगा।

अब इंतजार इस बात की है कि अगले साल यह सर्विस कब लांच की जाएगी और कब यूजर्स इस सुविधा का बिना किसी दिक्कत के लाभ उठा सकेंगे।

पढे : माइक्रोसॉफ्ट ने लांच किया 'माइक्रोसॉफ्ट बैंड'

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस