Move to Jagran APP

WhatsApp इस्तेमाल करने का बदलने वाला है अंदाज, जुड़ने वाले हैं ये नए फीचर्स

यूजर्स की डिमांड पर ये सभी फीचर्स जल्द ही WhatsApp के लिए रोल आउट किया जाने वाला है। इनमें से कई फीचर्स फिलहाल बीटा वर्जन में उपलब्ध करा दिए गए हैं।

By Harshit HarshEdited By: Published: Sat, 20 Jul 2019 04:28 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jul 2019 04:28 PM (IST)
WhatsApp इस्तेमाल करने का बदलने वाला है अंदाज, जुड़ने वाले हैं ये नए फीचर्स
WhatsApp इस्तेमाल करने का बदलने वाला है अंदाज, जुड़ने वाले हैं ये नए फीचर्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp यूजर्स के लिए इसके इस्तेमाल करने का एक्सपीरियंस बदलने वाला है। इस ऐप में कुछ नए फीचर्स जुड़ने वाले हैं। इनमें से कई फीचर्स ऐसे हैं जिसका इंतजार यूजर्स को काफी समय से है। जैसे कि डार्क मोड, क्विक एडिट, स्टेटस म्यूट जैसे कई ऐसे फीचर्स हैं जिसकी डिमांड कई यूजर्स काफी समय से कर रहे थे। यूजर्स की डिमांड पर ये सभी फीचर्स जल्द ही WhatsApp के लिए रोल आउट किया जाने वाला है। इनमें से कई फीचर्स फिलहाल बीटा वर्जन में उपलब्ध करा दिए गए हैं। आइए, जानते हैं WhatsApp के इन फीचर्स के बारे में जो जल्द ही आपके ऐप्स के साथ जुड़ने वाले हैं।

loksabha election banner

Dark Mode

इस फीचर को WhatsApp का मोस्ट एंटिसिपेटेड फीचर्स कहा जा रहा है। इस फीचर्स को फेसबुक मैसेंजर के लिए रोल आउट किया जा चुका है। इसके अलावा यू-ट्यूब के लिए भी ये फीचर रोल आउट किया जा चुका है। इस फीचर को एंड्रॉइड और आइओएस के बीटा वर्जन में पहले से ही उपलब्ध करा दिया गया है। जल्द ही इसे मेन वर्जन के लिए भी उपलब्ध करा दिया जाएगा। यह फीचर ऐप के अलावा इसकी चैट और सेटिंग्स को भी डार्क ग्रे शेड में बदल देता है। इस फीचर के जुड़ जाने के बाद यह ऐप आपके स्मार्टफोन की बैटरी की खपत को कम कर देगा। रात में इस ऐप को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को इस फीचर के जुड़ जाने से काफी मदद मिलेगी। इस फीचर की वजह से उनके आंखों पर भी ज्यादा असर नहीं होगा।

Quick Edit Media

इस फीचर पर WhatsApp कई दिनों से काम कर रहा है। इस फीचर के जुड़ जाने से आपकी चैटिंग एक्सपीरियंस इंप्रूव हो जाएगी। इस नए फीचर के जुड़ जाने से आप रिसीव किए गए या सेंड किए गए मीडिया फाइल को चैट के अंदर से ही एडिट कर सकेंगे। इस फीचर को हाल ही में बीटा वर्जन में स्पॉड किया गया है।

फ्रिक्वेंटली फॉर्वार्डेड लेबल

यह नया फीचर खास तौर पर फेक न्यूज या अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए लाया गया है। इस नए फीचर्स के आने के बाद किसी भी मैसेज को अगर आप 5 लोगों से ज्यादा लोगों को भेजेंगे को एक लेबलिंग शुरू हो जाएगी। इसके बाद यूजर्स को पता चल पाएगा कि किसी मैसेज को कितने लोगों को अब तक भेजा गया है। ऐसे में किसी अफवाह या फेक न्यूज को बार-बार फॉरवर्ड होने से रोका जा सकेगा।

QR Code स्कैनर

इस फीचर को भी जल्द ही WhatsApp में जोड़ा जाएगा। इस फीचर के जरिए आप किसी कॉन्टैक्ट को आसानी से ऐड कर सकेंगे। इसके लिए बस आपको ऐप के जरिए किसी कॉन्टैक्ट को स्कैन करना होगा। इस फीचर को आप एक सामान्य QR Code स्कैनर ऐप की तरह ही इस्तेमाल कर सकेंगे।

हाइड म्यूट स्टेटस

इस फीचर के जरिए किसी भी स्टेटस फीड को आप अपने WhatsApp की लिस्ट से हटा सकते हैं। फिलहाल अभी आप किसी भी कॉन्टैक्ट के फेड स्टेटस को आप अपने स्टेटस लिस्ट में देख सकते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.