नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp अपने यूजर्स के लिए आए दिन नए अपडेट जारी करता है। अपडेट के जरिए यूजर्स को नए फीचर्स की सुविधा मुहैया कराता है। ये फीचर्स उपयोगी होने के साथ काफी इंट्रस्टिंग भी होते हैं। हाल में ही Whatsapp में डार्क मोड फीचर को जोड़ा गया। इसके अलावा इस ऐप में आपको मैसेज शेड्यूल से लेकर ऑटो रिप्लाई जैसे फीचर्स की भी सुविधा मिलेगी। आइए जानते हैं Whatsapp में ऐड हुए कुछ खास फीचर्स के बारे में, जो कि आपके लिए काफी उपयोगी भी हो सकते हैं। 

ऑटो रिप्लाई: Whatsapp पर ये फीचर बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। इस फीचर की मदद से आपको मिलने वाले मैसेज का रिप्लाई खुद ही चला जाएगा। ये फीचर खास तौर से बिजनेस के लिए है। इस फीचर का उपयोग करने के लिए आपको प्ले स्टोर से Whatsapp Auto Reply ऐप डाउनलोड करना होगा। इसमें आपको ऑटो रिप्लाई की सुविधा मिलेगी। 

मैसेज शेड्यूल: अगर आप किसी को रात को 12 बजे बर्थडे विश करना चाहते हैं और आपको सोना भी है तो ऐसे में मैसेज का शेड्यूल किया जा सकता है। इसके लिए आपको Whatsapp scheduler app का डाउनलोड करना होगा। (इसे भी पढ़ें: Coronavirus की वजह से WhatsApp में अब तक हुए कई बड़े बदलाव)

ग्रुप कॉलिंग हुई बेहद आसान: Whatsapp ने हाल ही जानकारी दी थी कि ग्रुप कॉलिंग  में अब मेंबर्स को केवल एक ही क्लिक से जोड़ा जा सकता है। पहले चारों मेंबर्स को एक-एक ग्रुप कॉल में जोड़ना पड़ता था, लेकिन अब केवल एक बटन पर टैप करके चारों मेंबर्स को एक साथ ग्रुप कॉल में जोड़ा जा सकेगा। 

नए स्टीकर्स: कोरोनावायरस के चलते Whatsapp ने भी अपने यूजर्स को जागरूक करते हुए इसमें कई नए स्टीकर्स को ऐड किया है। जिसमें मुंह पर मास्क लगा हुआ स्टीकर भी शामिल है। वहीं हाल ही में Together At Home स्टीकर्स पैक को पेश किया है, इसमें 21 स्टीकर्स दिए गए हैं। इसमें लॉकडाउन के दौरान लोगों के मूड को दर्शाया गया है। (इसे भी पढ़ें: WhatsApp ने पेश किए Together At Home स्टीकर पैक, इस तरह करें डाउनलोड)

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस