Move to Jagran APP

Coronavirus की वजह से WhatsApp में अब तक हुए कई बड़े बदलाव

Coronavirus को लेकर सोशल मीडिया पर उड़ रही फेक खबरों को रोकने के लिए WhatsApp ने कुछ कड़े कदम उठाते हुए नए फीचर्स भी रोलआउट किए हैं (फोटो साभार Whatsapp)

By Renu YadavEdited By: Published: Mon, 13 Apr 2020 03:13 PM (IST)Updated: Mon, 13 Apr 2020 03:19 PM (IST)
Coronavirus की वजह से WhatsApp में अब तक हुए कई बड़े बदलाव
Coronavirus की वजह से WhatsApp में अब तक हुए कई बड़े बदलाव

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत समेत पूरी दुनिया Coronavirus के खिलाफ जंग लड़ रही है और इस महामारी से निपटने के लिए कई बड़े फैसले भी लिए जा रहे हैं। जिनमें लॉकडाउन एक बड़ा फैसला है और भारत में Coronavirus के चलते 21 दिनों का लॉकडाउन चल रहा है जो कि 14 अप्रैल को खत्म होगा। ऐसे में सोशल मीडिया पर फेक खबरें तेजी से फैल रही हैं, जिन्हें रोकने के लिए Facebook और Twitter समेत इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने कई बड़े बदलाव किए हैं। क्योंकि आज के दौर में एक-दूसरे से कनेक्ट रहने के लिए WhatsApp सबसे आसान तरीका है और साथ ही इस पर फेक खबरें भी काफी वायरल होती हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए WhatsApp ने अपने ऐप में कुछ बड़े बदलाव किए हैं। आइए जानते हैं Coronavirus की वजह से WhatsApp में किए गए बदलाव के बारे में।

loksabha election banner

WhatsApp Status का समयसीमा हुई कम

Coronavirus की वजह से WhatsApp ने सबसे पहले अपने स्टेटेस फीचर में बदलाव किया। ​क्योंकि कोरोनावायरस के दौरान नेटवर्क का काफी इस्तेमाल हो रहा है और ऐसे में नेटवर्क में काफी परेशानी भी आ रही है। इसी परेशानी को कम करने की कोशिश करते हुए WhatsApp ने स्टेटस की समय अवधि को कम कर दिया है। पहले स्टेटस पर वीडियो लगाने के लिए 30 सेकेंड मिलते थे, वहीं अब यह समय घटकर 15 सेकेंड हो गया है। यानि अब यूजर्स केवल 15 सेकेंड की ही वीडियो अपने WhatsApp स्टेटस पर लगा सकते हैं। हालांकि स्पष्ट कर दें कि यह स्टेटस 24 घंटे तक रहेगा इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है। (इसे भी पढ़ें: Whatsapp स्टेटस में अब नहीं लगा सकेंगे 30 सेकेंड की वीडियो)

WhatsApp पर Forward मैसेज में बदलाव

WhatsApp पर फेक खबरों पर रोक लगाने के लिए कंपनी ने Forward मैसेज की लिमिट कर तय कर दिया है। अब यूजर्स एक समय में केवल एक ही व्यक्ति को मैसेज फॉरवर्ड कर सकेंगे। जबकि पहले एक समय में पांच लोगों को मैसेज फॉरवर्ड किया जा सकता था। WhatsApp Forward की लिमिट को लेकर कंपनी का कहना है कि ये फैसला खासतौर पर फेक खबरों को वायरल होने से रोकने के लिए लिया गया है। इसके बाद अब यूजर्स WhatsApp का उपयोग मैसेज फॉरवर्ड करने की बजाय चैटिंग व वीडियो कॉलिंग के लिए करेंगे। साथ ही कंपनी ने ये भी स्पष्ट किया है कि WhatsApp पर Forward किए गए मैसेजेस की जानकारी एन्क्रिप्टेड होती है और WhatsApp को भी इसके बारे में नहीं पता होता। ऐसे में लिमिट सेट करने से फेक खबरों पर काफी हद तक लगाम लगेगी। (इसे भी पढें: Whatsapp पर एक बार में एक से ज्यादा मैसेज नहीं कर पाएंगे फॉरवर्ड)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.