मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Whatsapp में सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स द्वारा एक नया बग डिटेक्ट किया गया है। यूजर्स को राय दी गई है की इस तरह के किसी बग से बचकर रहें। बता दें, Whatsapp में एक बग पाया गया था। इससे यूजर की प्राइवेसी खतरे में हो सकती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि यह बग हैकर्स को यूजर्स की Whatsapp चैट का एक्सेस देता है। इस बग के बारे में गूगल की प्रोजेक्ट टीम जीरो ने बताया था। उन्होंने यह भी रिवील किया था की iOS यूजर्स एक वेबसाइट पर मात्र क्लिक करने या उस पर जाने से अपनी डिवाइसेज को खतरे में डाल सकते हैं।

iOS यूजर्स को यह सुझाव दिया गया था की उन्हें अपनी डिवाइस को लेटेस्ट ओएस के साथ अपडेट रखना चाहिए। इससे बग से बचने में मदद मिल सकती है। इसी के साथ किसी भी संदेहजनक मेल पर क्लिक करने से पहले ध्यान रखें, यह आपको किसी ऐसी वेबसाइट पर ले जा सकता है, जहां हैकर्स को आपकी डिवाइस का एक्सेस मिल जाए। कुछ दिनों पहले, Whatsapp में एक बग आया था, जो हैकर्स को यूजर्स की प्राइवेट चैट का एक्सेस दे रहा था। इससे बचने के लिए iOS यूजर्स को सुझाव दिया गया था की किसी भी अनाधिकृत वेबसाइट पर ना जाएं।

रिपोर्ट के अनुसार, हैकर्स Whatsapp चैट का एक्सेस मिलने के बाद हैक्ड मैसेजेज को एक सर्वर पर प्लेन टेक्स्ट में भेजना शुरू कर देते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, कुछ वेबसाइट्स ऐसी हैं, जो डिवाइसेज को हैक कर सकती हैं, इसलिए यूजर्स को किसी भी अनाधिकृत वेबसाइट पर जाने से बचना चाहिए। हैकर्स को सिर्फ टेक्स्ट ही नहीं, बल्कि इन चैट के जरिये मीडिया फाइल्स और लोकेशंस का एक्सेस भी मिल जाता है। रिपोर्ट के अनुसार, हैकर्स Whatsapp चैट का एक्सेस मिलने के बाद हैक्ड मैसेजेज को एक सर्वर पर प्लेन टेक्स्ट में भेजना शुरू कर देते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, कुछ वेबसाइट्स ऐसी हैं, जो डिवाइसेज को हैक कर सकती हैं, इसलिए यूजर्स को किसी भी अनाधिकृत वेबसाइट पर जाने से बचना चाहिए। हैकर्स को सिर्फ टेक्स्ट ही नहीं, बल्कि इन चैट के जरिये मीडिया फाइल्स और लोकेशंस का एक्सेस भी मिल जाता है।

 

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप