नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp अपने यूजर्स को बेहतर चै​ट एक्सपीरियंस देने के लिए आए दिन नए-नए फीचर्स पेश करता रहता है। पिछले दिनों ही कंपनी ने नए अपडेट के जरिए मेसेंजर रूम्स शॉर्टकट को WhatsApp में ऐड किया था और इसकी बजाय कंपनी को WhatsApp से कैमरा आइकन के शॉर्टकट को हटाना पड़ा था। कैमरा शॉर्टकट के हटने की वजह से यूजर्स इसे काफी मिस कर रहे थे। लेकिन अब यूजर्स के लिए खुशखबरी है कि कैमरा शॉर्टकट वापस आ गया है। 

WABetaInfo की रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि WhatsApp के लेटेस्ट बीटा वर्जन 2.20.194.11 के जरिए यूजर्स को पुराना कैमरा शॉर्टकट वापस मिल जाएगा। यूजर्स फिर से कैमरा शॉर्टकट का इस्तेमाल कर सकेंगे। पिछले दिनों मेसेंजेर रूम्स शॉर्टकट को ऐड करने के लिए हटा दिया था लेकिन अब ये दोनों शॉर्टकट एक साथ उपलब्ध हो गए हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि WhatsApp का नया बीटा वर्जन कुछ चुनिंदा देशों में उपलब्ध होगा।

WhatsApp में आसान हुई ग्रुप कॉलिंग

WhatsApp में मैसेंजर रूम्स शॉर्टकट ऐड होने से ग्रुप वीडियो कॉलिंग बेहद आसान हो गई है। इसकी मदद से यूजर्स एक साथ एक समय में 50 लोगों के साथ ग्रुप कॉलिंग कर सकते हैं। स्पष्ट कर दें कि यह सुविधा केवल वेब वर्जन पर ही उपलब्ध है, यूजर्स इसका उपयोग मोबाइल पर नहीं कर सकते। साथ ही इसका उपयोग करने के लिए यूजर्स को फेसबुक मैसेंजर की आवश्यकता होगी, क्योंकि WhatsApp में केवल मैसेंजर रूम्स का शॉर्टकट मौजूद है और इस पर क्लिक करते ही यह मैसेजंर ऐप ओपन कर देता है। हालांकि WhatsApp में अभी 8 लोग एक साथ ग्रुप कॉलिंग में हिस्सा ले सकते हैं। 

Whatsapp को एक साथ चार डिवाइसेज में कर सकेंगे उपयोग

Whatsapp को लेकर पिछले दिनों सामने आई एक रिपोर्ट में जानकारी दी गई थी कि कंपनी जल्द ही एक नया अपडेट लेकर आने वाली है। इस अपडेट की मदद से यूजर्स एक समय में Whatsapp को एक साथ चार डिवाइसेज में इस्तेमाल कर सकेंगे। फिलहाल Whatsapp को मोबाइल और वेब वर्जन पर एक साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। 

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस