नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp ने अपने यूजर्स के लिए एक नया प्राइवेसी फीचर पेश किया है। यह फीचर Blacklist Contact है। इसके तहत यूजर्स उन कॉन्टैक्टस को ब्लैकलिस्ट कर पाएंगे जो उन्हें अवांछित या अनवॉन्टेड ग्रुप में एड करते हैं। यह नया फीचर iOS में WhatsApp वर्जन 2.19.110.20 (सभी यूजर्स के लिए फिलहाल उपलब्ध नहीं है) और एंड्रॉइड में 2.19.298 वर्जन में रोलआउट किया गया है। अगर आप इस फीचर को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको अपने फोन में WhatsApp अपडेट करना होगा। आपको बता दें कि यह फीचर धीरे-धीरे सभी यूजर्स को उपलब्ध करा दिया जाएगा।

जानें कैसे करें Blacklist Contact फीचर का इस्तेमाल: सबसे पहले आपको WhatsApp अपडेट करना होगा। इस फीचर को एक्टिवेट करने के लिए आपको ऐप सेटिंग्स में जाकर Account पर क्लिक करें और फिर Privacy पर टैप करें। यहां आपको ग्रुप ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करें। यहा क्लिक करने के बाद आपको Everyone, My contacts और My contacts except जैसे तीन विकल्प मिलेंगे। जब आप आखिरी विकल्प पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज ओपन होगा। यहां आपको अपने सभी कॉन्टैक्ट की लिस्ट दिखाई देगी। यहां से आप उन्हें चुनें जिन्हें आप ब्लैकलिस्ट करना चाहते हैं। आपको बता दें कि WhatsApp ने Nobody विकल्प को हटा दिया है। इसकी जगह My contacts except… विकल्प दिया गया है।

WhatsApp ब्लॉक फीचर से है अलग: Blacklist फीचर ऐप में पहले से मौजूद ब्लॉक फीचर से अलग है। ब्लॉक फीचर का इस्तेमाल करने से, जिसे आपने ब्लॉक किया है वो आपका Last Seen, ऑनलाइन स्टेटस, प्रोफाइल फोटो आदि नहीं देख पाएंगे। इसके अलावा मैसेज भी नहीं भेज पाएंगे। वहीं, Blacklisted contacts में कोई भी ग्रुप एडमिन आपको किसी अनवॉन्टेड ग्रुप्स में एड नहीं कर पाएंगे। हालांकि, इस फीचर में ब्लैकलिस्टेड कॉन्टैक्टस आपको कॉन्टैक्ट कर पाएंगे, आपकी प्रोफाइल पिक्चर और लास्ट सीन भी देख पाएंगे।

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप