Move to Jagran APP

WhatsApp ने हासिल की नई कामयाबी, अब तक 5 अरब लोगों ने किया इंस्टॉल

WhatsApp ने एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर 5 बिलियन यानी 5 अरब इंस्टॉल्स पूरे कर लिए हैं। इसके बाद WhatsApp ऐसी दूसरी नॉन-गूगल ऐप बन गई है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 02:56 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 02:56 PM (IST)
WhatsApp ने हासिल की नई कामयाबी, अब तक 5 अरब लोगों ने किया इंस्टॉल
WhatsApp ने हासिल की नई कामयाबी, अब तक 5 अरब लोगों ने किया इंस्टॉल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने एक नई कामयाबी हासिल की है। Facebook की स्वामित्व वाली कंपनी WhatsApp ने एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर 5 बिलियन यानी 5 अरब इंस्टॉल्स पूरे कर लिए हैं। इसके बाद WhatsApp ऐसी दूसरी नॉन-गूगल ऐप बन गई है जिसने यह कामयाबी हासिल की है। इस आंकड़े में सिर्फ गूगल प्ले स्टोर के ही नंबर्स शामिल नही हैं बल्कि वो नंबर्स भी शामिल हैं जो Samsung और Huawei जैसे फोन्स में पहले से इंस्टॉल्ड ऐप्स हैं।

loksabha election banner

Statista की एक रिपोर्ट के मुताबिक, WhatsApp एक लोकप्रिय ग्लोबल मोबाइल मैसेंजर ऐप है जिसके करीब 1.6 बिलियन मासिक एक्टिव यूजर्स हैं। वहीं, Facebook Messenger के मासिक एक्टिव यूजर्स 1.3 बिलियन, WeChat के मासिक एक्टिव यूजर्स 1.1 बिलियन हैं। आपको बता दें कि Facebook और YouTube के बाद WhatsApp तीसरी सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग ऐप है।

गूगल प्ले स्टोर के अनुसार, दक्षिणी कोरिया WhatsApp का तेजी से बढ़ता बाजार है। वर्ष 2019 में इस ऐप को डाउनलोड करने में 56 फीसद का इजाफा हुआ है। इसके अतिरिक्त, Google ने पांच साल में पहली बार Facebook पीछे छोड़ दिया है। सेंसर टावर फर्म के मुताबिक, वर्ष 2019 की आखिरी तिमाही में Facebook के लगभग 800 मिलियन डाउनलोड हुए थे। जबकि Google के 850 मिलियन डाउनलोड्स थे।

हालांकि, अगर पूरे वर्ष के डाउनलोड्स को देखा जाए तो इसमें Google, Facebook से पीछे है। पिछले एक वर्ष में Google के लगभग 2.3 बिलियन डाउनलोड तो Facebook के लगभग 3 बिलियन डाउनलोड्स पूरे हुए। पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड की गई ऐप्स में से 4 का मालिक Facebook है जिसमें WhatsApp, Facebook, Instagram और Messenger शामिल हैं।

इससे पहले आई The Wall Street Journal की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जिस टीम को WhatsApp के लिए विज्ञापन का काम करना था उस पर फिलहाल रोक लगा दी गई है। ऐसे में अब WhatsApp को आगे जाकर विज्ञापन नहीं दिए जाएंगे। इससे सबसे बड़ी राहत यूजर्स को मिली है। कंपनी आने वाले समय में इस मॉडल पर काम कर सकती है। लेकिन अभी इस मॉडल पर अमल नहीं किया जा रहा है। यहां पढ़ें पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.