Move to Jagran APP

क्या आप भी कर रहे हैं वीडियो कॉलिंग ऐप Zoom का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान

Zoom ऐप को लेकर हाल ही में सामने आई एक रिसर्च में इस ऐप को लेकर कहा गया है कि यह लोगों का डाटा Facebook के साथ शेयर कर रही है। फोटो साभार Blog Zoom US

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 27 Mar 2020 10:17 AM (IST)Updated: Fri, 27 Mar 2020 10:23 AM (IST)
क्या आप भी कर रहे हैं वीडियो कॉलिंग ऐप Zoom का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान
क्या आप भी कर रहे हैं वीडियो कॉलिंग ऐप Zoom का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वीडियो कॉलिंग सर्विस Zoom पिछले काफी समय से लोगों के बीच लोकप्रिय हो रही है। वही, अब Coronavirus लॉकडाउन के चलते लोग वर्क फ्रॉम होम में भी इस ऐप का इस्तेमाल अपने ऑफिस वालों से जुड़े रहने के लिए कर रहे हैं। इस स्थिति में अब Zoom ऐप का इस्तेमाल पहले से ज्यादा होने लगा है। लेकिन हाल ही में सामने आई एक रिसर्च में इस ऐप को लेकर कहा गया है कि यह लोगों का डाटा Facebook के साथ शेयर कर रही है। अगर आप Zoom ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपका अकाउंट Facebook पर नहीं है तब भी आपका डाटा शेयर किया जा रहा है।

loksabha election banner

Vice की टेक ब्रांच Motherboard द्वारा एक रिसर्च की गई है जिसमें यह पाया गया कि Zoom की iOS ऐप चुपचाप यूजर का एनालिटिकल डाटा Facebook के साथ शेयर कर रही है। अगर आपका अकाउंट Facebook पर नहीं है तो भी यह डाटा शेयर किया जा रहा है। इस डाटा में ऐप कब ओपन की गई, डिवाइस और लोकेशन की जानकारी, फोन नेटवर्क और एनालिटिकल डाटा शामिल है। 

जानें Zoom ऐप क्यों करती है डाटा शेयर: Zoom ऐप Facebook के साथ डाटा इसलिए शेयर कर रही है क्योंकि यह ऐप Facebook की सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट्स (SDKs) का इस्तेमाल करती है। ऐसे में जब भी कोई यूजर Zoom ऐप को डाउनलोड और लॉन्च करता है तो तुरंत ही वह Facebook Graph API से कनेक्ट हो जाता है और ऐसे ही यूजर का डाटा Facebook से शेयर होने लगता है।

Zoom की प्राइवेसी पॉलिसी में लिखा गया है कि ऐप यूजर का डाटा उसकी Facebook प्रोफाइल से कलेक्ट करेगी जिसे थर्ड पार्टीज के साथ शेयर किया जा सकता है। हालांकि, Facebook का नाम स्पष्ट रूप से थर्ड पार्टी के रूप में उल्लेख नहीं किया गया है। यहां पर इसके संकेत नहीं है कि जो लोग Facebook का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं उनका डाटा शेयर किया जाएगा या नहीं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.