नई दिल्ली (टेक डेस्क)। शहरों में टेक्सी सेवा प्रदान करने वाली कंपनी Uber ने यात्रियों के लिए नया Uber Lite एप लॉन्च किया है। यह एप एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया है। इस एप की खासियत यह है कि यह स्मार्टफोन में कम जगह लेती है। कंपनी के दावे के मुताबिक Uber का यह एप मात्र 5MB का है, और हर नेटवर्क पर काम करेगा। Uber का यह एप भारतीय बाजार और यूजर्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

हर नेटवर्क को करेगा सपोर्ट

सेन फ्रेंसिस्को में आयोजित एक इवेंट में कंपनी ने इस Lite एप की घोषणा करते हुए कहा कि यह भारतीय यूजर्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है। कंपनी के मार्केटप्लेस, प्रोडक्ट हेड मानिक गुप्ता ने कहा कि Uber के कई यूजर्स के पास पुराने 2G-3G स्मार्टफोन हैं, जिनपर मुख्य एप सही से काम नहीं करता है। साथ ही यूजर्स को पुराने स्मार्टफोन में स्टोरेज की परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। यही कारण है कि 150 से ज्यादा इंजीनियर की टीम ने मिलकर इस एप को डिजाइन किया है। इस एप को फिलहाल भारत में रोल आउट किया है। यह एप दिल्ली, जयपुर और हैदराबाद में उपलब्ध होगा, बाद में इसे अन्य शहरों में भी रोल आउट किया जाएगा।

7 भाषाओं में मिलेगी सेवा

गुप्ता ने आगे कहा कि दुनियाभर में हर रोज करीब 7.5 करोड़ एक्टिव यूजर्स Uber का इस्तेमाल करते हैं। इस नए एप में मैप्स ऑन डिमांड, कनेक्टेड राइड, गाइडेड पिक-अप जैसे फीचर्स दिये गए हैं। जल्द ही यह एप प्रादेशिक भाषा (रीजनल लेंग्वेज) को भी सपोर्ट करेगा। Uber की टीम के मुताबिक करीब 70 प्रतिशत Uber यूजर्स पुराने फोन का इस्तेमाल करते हैं। हमारा लक्ष्य भारत के मुख्य 7 भाषाओं में सेवा प्रदान करने की है।

OLA के Lite एप को मिलेगी चुनौती

Uber की प्रतिद्वंदी OLA ने भी कुछ महीने पहले अपना OLA Lite एप उतारा था, जिसे अब तक 5 लाख से ज्यादा यूजर्स ने डाउनलोड किया है। OLA Lite एप की साइड 1MB से भी कम है। OLA ने भी यह एप भारतीय यूजर्स को ध्यान में रखकर लॉन्च किया था। भारत के कई छोटे शहरों में 4G कनेक्टिविटी की कमी और नेटवर्क स्पीड कम होने की वजह से कंपनी का मुख्य एप सही से काम नहीं करता था, जिसे देखते हुए कंपनी ने OLA Lite लॉन्च किया था।

यह भी पढ़ें :

IRCTC ने नये वेबसाइट में जोड़े ये 6 फीचर्स, टिकट बुक करना होगा और आसान

4G स्पीड के मामले में पिछड़ी जियो, एयरटेल बनीं नंबर वन

Youtube पर वीडियो देखते हुए कर सकेंगे चैट, बस इन स्टेप्स को करें फॉलो

Posted By: Harshit Harsh