Move to Jagran APP

कम डाटा में चलती हैं ये पॉपुलर एप्स, जानें किन देशों को फायदा

कम नेटवर्क और कम इंटरनेट कनेक्टिविटी में भी कर पाएंगे आप इन एप्स का इस्तेमाल

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Mon, 04 Dec 2017 04:43 PM (IST)Updated: Thu, 07 Dec 2017 09:26 AM (IST)
कम डाटा में चलती हैं ये पॉपुलर एप्स, जानें किन देशों को फायदा
कम डाटा में चलती हैं ये पॉपुलर एप्स, जानें किन देशों को फायदा

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भले ही भारत का इंटरनेट डेटा 5जी की ओर बढ़ चुका हो, लेकिन अब भी भारत में काफी सारे लोग ऐसे हैं जो अपने फोन में 2जी और 3जी ही चला रहे हैंं। इसी को देखते हुए अधिकांश सोशल मीडिया कंपनियां अपने मोबाइल एप के हल्के वर्जन लॉन्च कर रही हैं। फेसबुक के बाद अब ट्विटर ने भी अपना हल्का एप वर्जन लॉन्च किया है जो कि कम डेटा स्पीड पर भी आसानी से काम कर सकता है।

loksabha election banner

ट्विटर ने क्यों लॉन्च किया एप का लाइट वर्जन:

आपको जानकारी के लिए बता दें कि ट्विटर ने अप्रैल में ट्विटर लाइट एप की पेशकश की थी। इसे यूजर्स के एप इस्तेमाल के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए लाया गया था। इसी के साथ जिनके पास स्लो इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध होता है, उनके लिए भी यह एप कामगर है। इसका ट्रायल फिलीपीन्स में किया जा रहा था। अब, इसके सफल ट्रायल के बाद इस एप को 24 देशों में उपलब्ध करवाया जा रहा है।

क्या है इस एप की खासियत?

ट्विटर लाइट की खासियत यह है की इसके इस्तेमाल से बहुत ही कम डाटा खर्च होगा। इस एप का साइज 1MB से भी कम है। अपनी इस नई सर्विस को लेकर ट्विटर का कहना है कि- इस एप के यूज से 3जी मोबाइल पर 5 सेकेंड कम में डाटा लोड होगा। हालांकि इसमें फोटो और वीडियो ब्लर हो सकते हैं। ट्विटर का दावा है कि ट्विटर लाइट के इस्तेमाल से कंटेंट 30 फीसदी तेजी से लोड होगा और 70 फीसदी तक मोबाइल डाटा की बचत होगी।

क्या है ट्विटर लाइट और कैसे करें यूज?

इस नए वर्जन की घोषणा ट्विटर ने अपने आधिकारिक ब्लॉग पर एक पोस्ट पर की है। आपको बता दें कि इस लाइट वर्जन का 30 फीसदी तेज लॉन्च टाइम है। इसके अलावा आप इसके माध्यम से तेजी से नेविगेशन भी कर सकते हैं। इस एप में टाइमलाइन, ट्वीट, डायरेक्ट मैसेज, ट्रेंड, प्रोफाइल्स, मीडिया अपलोड, नोटिफिकेशन और बहुत कुछ मौजूद है। इससे आपके मोबाइल डाटा के इस्तेमाल में कमी आएगी।

क्या होगा खास?

साथ ही आपको बता दें कि ट्विटर लाइट में गूगल क्रोम और एंड्रायड डिवाइस में मौजूद अन्य डिवाइस में कुछ अलग फीचर्स जैसे पुश नोटिफिकेशन आदि है। इसके साथ ही इसमें आपको ऑफलाइन सपोर्ट भी मिल रहा है। इसे आप दुनियाभर में mobile.twitter.com पर जाकर अपने स्मार्टफोन या टैबलेट में डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आपको बता दें कि ये 42 भाषाओँ को भी सपोर्ट करता है और इनमें हिंदी, बंगाली, कन्नड़, तमिल, गुजराती और मराठी शामिल है।

आपको बता दें, हाल ही में ऐसी ही एक एप यूट्यूब ने भी पेश की है। भारतीय यूजर्स के लिए यूट्यूब ने अपना सुपरलाइट वर्जन Go लॉन्च किया है। इसके जरिए यूजर्स स्लो इंटरनेट या बिना इंटरनेट के भी वीडियो देख पाएंगे। इस एप को खासतौर से उन विकासशील देशों के लिए जारी किया गया है जहां इंटरनेट काफी स्लो काम करता है। यह यूट्यूब का डाउनग्रेड वर्जन है। कुछ महीनों पहले इसका बीटा वर्जन भारत में उपलब्ध कराया गया था। लेकिन अब इसे सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

YouTube Go के फीचर्स:

  • स्लो इंटरनेट या बिना इंटरनेट के भी वीडियो देख पाएंगे।
  • वीडियोज को डाउनलोड कर फोन में सेव कर पाएंगे। डाउनलोड की गई वीडियोज को ब्लूटूथ या वाई-फाई डायरेक्ट के जरिए अपने दोस्तों के साथ शेयर कर पाएंगे।
  • इसके अलावा यूजर्स वीडियो को सेव कर ऑफलाइन भी देख सकते हैं।
  • इस एप के जरिए वीडियोज का डाउनलोड या देखने से पहले उसका प्रीव्यू देखा जा सकेगा। यूजर्स अपने मुताबिक एप पर वीडियो को सेव कर पाएंगे जिससे उन्हें ये पता रहे कि उनका डाटा कितना खर्च हो गया है।
  • वीडियो सेव करते समय यूजर वीडियो क्वालिटी भी अपने मुताबिक सेट कर सकते हैं।
  • डाउनलोड वीडियोज को यूजर्स कहीं भी और कभी भी बिना अतिरिक्त डाटा खर्च किए देख पाएंगे।

Skype Lite एप भी हुई थी लॉन्च:

इसी वर्ष टेक की बड़ी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के चीफ एग्जीक्यूटिव सत्य नडेला ने Skype Lite लॉन्च की थी। यह स्काइप और लिंकडिन का डाउनग्रेड वर्जन था। आपको बता दें कि स्काइप लाइट को हैदराबाद सेंटर में बनाया गया है और इसे भारतीय ग्राहकों की जरूरतों को स्टडी करने के बाद तैयार किया गया है।

जानें एप के बारे में:

इस एप का साइज मात्र 13 एमबी है। फोन में कम स्टोरेज लेने के साथ-साथ इसे लो बैंडविड्थ यानि महज 13 एमबी साइज का यह एप्लिकेशन न सिर्फ फोन की स्टोरेज में कम जगह लेता है बल्कि इसे लो बैंडविड्थ यानि 2जी और 3जी कनेक्टिविटी पर भी तेज काम करने के हिसाब से तैयार किया गया है। यह आपके मैसेजिंग और कॉलिंग एप की तरह काम करेगा। इसका मतलब की इसमें आपके एसएमएस भी इंटीग्रेट होंगे। मैसेज सेक्शन में आपको स्काइप मैसेज, एसएमएस और प्रमोशनल मेसेज, तीन कॉलम दिखेंगे, जिनमें आप अलग-अलग फिल्टर कर सकते हैं। इसके अलावा स्काइप लाइट में चैट बोट भी लाए गए हैं, जिनसे आप मजेदार चैट कभी भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

घर बैठे शॉपिंग करने में मदद करेंगी ये एप्स

एंड्रॉयड फोन की स्क्रीन को करना चाहते हैं रिकॉर्ड तो ये हैं 2017 के बेस्ट स्क्रीन रिकॉर्डर

जांच के दायरे में आई Trucaller और Wechat समेत 42 चाइनीज एप्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.