नई दिल्ली, टेक डेस्क। ट्विटर ने एक नया फीचर शुरू किया है, जिससे आप अपनी पसंद के सीमित सदस्यों के साथ पोस्ट शेयर कर सकते हैं। यह फीचर इंस्टाग्राम के क्लोज फ्रेंड फीचर की तरह ही है, जहां यूजर कुछ यूजर्स को एक ग्रुप बनाने के लिए चुनते हैं, जिन्हें आपकी पोस्ट को विशेष रूप से देखने को मिलेगा। ऐसी ही ट्विटर सर्किल एक नया तरीका है जिसके माध्यम से आप यह चुन सकते हैं कि कौन आपके ट्वीट्स को देख सकता है और उनके साथ जुड़ सकता है

नया ट्विटर सर्किल फीचर आपको एक ट्विटर सर्कल में 150 लोगों को जोड़ने और कुछ ट्वीट्स को केवल इस ग्रुप में शेयर करने देगा। बता दें कि केवल ग्रुप के लोग ही आपके द्वारा यहां शेयर किए गए ट्वीट्स को देख पाएंगे, उनका उत्तर दे पाएंगे और उनके साथ बातचीत कर पाएंगे। ट्विटर का दावा है कि यह सुविधा आपको टाइमलाइन पर सभी से बात करने का विकल्प छोड़े बिना अपने फॉलोवर्स के साथ बेहतर, गहरे संबंध बनाने की अनुमति देती है।

नया ट्विटर सर्कल फीचर अब सभी यूजर्स के लिए रोल आउट हो रहा है। आपके ग्रुप के लोगों को समूह को भेजे गए ट्वीट्स के अंतर्गत एक हरा बैज दिखाई देगा। इसके साथ ही इन ट्वीट्स को रीट्वीट नहीं किया जा सकता।

बता दें कि ट्विटर ने मई 2022 में iOS, एंड्रॉयड और वेब पर सीमित संख्या में लोगों के साथ ट्विटर सर्कल का परीक्षण शुरू किया। ट्विटर का दावा है कि सफल परीक्षण के बाद, इस फीचर को वैश्विक स्तर पर सभी के लिए रोल आउट किया जा रहा है।

ट्विटर सर्किल बनाने के लिए, ट्वीट कंपोज़ बॉक्स पर जाएं। अगर आप वेब क्लाइंट का उपयोग कर रहे हैं, तो ऊपर बाईं ओर एक 'ऑल' ड्रॉप-डाउन विकल्प है। इस विकल्प का चयन करने के बाद, आपको एक एडिट बटन के साथ एक ट्विटर सर्कल विकल्प दिखाई देगा। लोगों को जोड़ने या हटाने के लिए उस बटन का चयन कर सकते हैं।

इसी तरह, iOS या एंड्रॉयड ट्विटर ऐप पर, Compose Tweet विकल्प चुनें। अब ऊपर बाईं ओर पर आपको एक 'पब्लिक' विकल्प दिखेगा इसे चुनें और ट्विटर सर्कल पर क्लिक करें। यूजर्स को एडिट बटन के साथ क एडिट बटन के साथ लोगों को जोड़ या हटा सकते हैं।

Edited By: Ankita Pandey