Move to Jagran APP

Truecaller पर जल्द पेश होंगे ये शानदार फीचर्स, COVID -19 से संबंधित भी आएगा अपडेट

Truecaller कुछ फीचर्स पर भी काम कर रही है जिसमें Contextual Calling और COVID-19 जैसे फीचर्स शामिल हैं। फोटो साभार Truecaller

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 27 Mar 2020 01:05 PM (IST)Updated: Fri, 27 Mar 2020 01:05 PM (IST)
Truecaller पर जल्द पेश होंगे ये शानदार फीचर्स, COVID -19 से संबंधित भी आएगा अपडेट
Truecaller पर जल्द पेश होंगे ये शानदार फीचर्स, COVID -19 से संबंधित भी आएगा अपडेट

नई दिल्ली, शिल्पा श्रीवास्तवा। अगर आपको किसी अनजान नंबर से कॉल आता है तो आप यह कैसे जान पाते हैं कि यह नंबर किसका है। जाहिर है कि आपका जवाब Truecaller होगा। यह एक ऐसी ऐप है जिसके जरिए हम अनजान नंबर से कॉल कौन कर रहा है इसकी जानकारी भी ले सकते हैं। Truecaller ने कुछ समय पहले अपना Call Alert फीचर पेश किया था जिसमें यूजर्स को किसी का कॉल आने से पहले ही पता चल जाता था कि उसके पास किस व्यक्ति का कॉल आने वाला है। वहीं, कंपनी कुछ अन्य फीचर्स पर भी काम कर रही है। Truecaller के अपकमिंग फीचर्स को लेकर हमने कंपनी के MD संदीप पाटील और डायरेक्टर ऑफ कॉरपोरेट कम्यूनिकेशन इंडिया हितेश राज भागवत से बात की। यहां हम आपको इन्हीं फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं।

loksabha election banner

Truecaller के अपकमिंग फीचर्स:

Truecaller Credit & Fintech सर्विस: कंपनी इस फीचर को अभी टेस्ट कर रही है। इसे जल्द ही यूजर्स के बीच लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी इसका पायलट प्रोजक्ट भी चला रही है। साथ ही इस फीचर को मॉनिटर भी कर रही है जिससे रोलआउट के बाद किसी तरह की कोई परेशानी यूजर को न आ पाए। इस फीचर के तहत ऐप में ही स्मॉल टिकट लोन उपलब्ध कराए जाएंगे।

Contextual Calling: इस फीचर पर भी कंपनी काम कर रही है। इस फीचर के तहत यूजर यह जान पाएंगे कि उनके पास जो कॉल आ रहा हैं वो किसलिए किया जा रहा है। इससे कॉल पिक करने की संभावना काफी बढ़ जाएगी।

Truecaller advanced SDK 2.0: यह एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट है। यह एंड्रॉइड डेवलपर्स के लिए उपलब्ध कराई जाएगी। Truecaller SDK 2.0 के साथ, डेवलपर्स और स्टार्ट-अप अपनी डिवाइसेज पर मिस्ड कॉल फंक्शन के जरिए नॉन-Truecaller ऐप यूजर्स के लिए फोन नंबर वेरिफिकेशन सर्विस उपलब्ध करा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर: जब भी कोई सर्विस में आप ऑन-बोर्ड होते हैं तो आपको अपने मोबाइल नंबर से वेरिफिकेशन करना होता है। आमतौर पर यूजर को खुद ही OTP एंटर करना होता है। इसमें कुछ समय लग ही जाता है। ऐसे में कई लोग प्रोसेस को पूरा ही नहीं करते हैं।

ऐसे में अगर Truecaller SDK 2.0 का इस्तेमाल किया जाएगा तो कोई भी Truecaller यूजर किसी भी ऐप या सर्विस पर तुरंत वेरिफाई कर सकता है। वहीं, अगर नॉन- Truecaller यूजर की बात करें तो उनके पास एक मिस कॉल आएगी जिससे उनका वेरिफिकेशन पूरा होगा। इससे OTP की जरूरत नहीं रह जाएगी।

Truecaller Covid-19: कंपनी इस वायरस से संबंधित एक अहम कदम उठाने जा रही है। कंपनी स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के समर्थन के साथ यह अपडेट देगी। यह अपडेट आने वाले 2 से 3 दिन में उपलब्ध कराया जाएगा। ऐप पर एक हेल्पलाइन नंबर को एक लोगो के साथ कोड किया जाएगा। इस लोगो पर टैप करती ही हेल्पलाइन नंबर पर कॉल हो जाएगी।

Truecaller Version 11: यह ऐप का सबसे बड़ा बदलाव होगा। इस अपडेट के बाद ऐप का इंटरफेस बदल जाएगा। यह अभी पब्लिक बीटा स्टेज में है। यूजर्स इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसका स्टेबल वर्जन अप्रैल या मई के अंत में उपलब्ध कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.