नई दिल्ली, शिल्पा श्रीवास्तवा। आज के समय में Truecaller का इस्तेमाल लगभग हम सभी करते हैं। यह एक स्मार्टफोन एप्लीकेशन है जो इंटरनेट का इस्तेमाल कर कॉलर-आइडेंटिफिकेशन, कॉल-ब्लॉकिंग, फ्लैश-मैसेजिंग, कॉल रिकॉर्डिंग, चैट और वॉयस सर्विस उपलब्ध करती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको केवल अपने मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है। रोजाना की लाइफ में यह ऐप हमारे काफी काम आती है। जब भी आपके पास कोई कॉल आता है तो वो कहां आ रहा है इसकी जानकारी हमारी स्मार्टफोन स्क्रीन पर फ्लैश हो जाती है। हालांकि, ऐसा तब होता है जब नंबर आपके फोन में सेव नहीं होता है। कॉल आने पहले हम यह तय कर सकते हैं कि हमें वो कॉल पिक करना है या नहीं।

वहीं, एक ऐसा फीचर भी कंपनी ने पेश किया था कि जिसमें अगर कोई व्यक्ति आपको कॉल कनेक्ट कर रहा है तो आपको उसका कॉल आने से पहले ही अलर्ट आ जाएगा। इसे Call Alert फीचर का नाम दिया गया है। देखा जाए तो यह यूजर्स के लिए काफी फायदेमंद है। इस फीचर को लेकर हमने Truecaller के MD संदीप पाटील और डायरेक्टर ऑफ कॉरपोरेट कम्यूनिकेशन इंडिया हितेश राज भागवत से बात की। इसी बातचीत के कुछ अंश हम आपको यहां बता रहे हैं जिससे आप यह समझ पाएंगे कि Call Alerts फीचर के क्या बेनिफिट्स हैं और यह कैसे काम करता है।

कैसे काम करता है Call Alerts फीचर:

जब भी एक Truecaller यूजर आपको कॉल करता है तो कॉल आने से पहले आपको एक नोटिफिकेशन आती है कि आपको कौन कॉल कर रहा है। जब आपको यूजर द्वारा कॉल की जाती है तो यह डाटा या वाई-फाई का इस्तेमाल करती है जिससे कॉल रिसीव करने वाले यूजर के फोन पर अलर्ट सुरक्षित रूप से भेजा जा सके। आपको बात दें कि डाटा और वाई-फाई किसी भी सेल्यूलर नेटवर्क की तुलना में तेज होते हैं। ऐसे में कॉल आने से पहले उसकी सूचना डाटा और वाई-फाई के जरिए हम तक पहुंच जाती है।

Call Alerts फीचर के बेनिफिट्स:

Call Alerts फीचर के जरिए फोन रिंग होने से पहले ही कॉल प्रीडिक्ट (Predict) किया जा सकता है। Truecaller का उद्देशय है कि वो यूजर्स के बीच की बातचीत को सुरक्षित रखे। फोन रिंग होने से पहले ही यह जान लेना की आपको कॉल कौन करने वाला है, कई तरह से आपकी मदद कर सकता है। जब आप यह अलर्ट देखते हैं तब या तो आप अपना कॉल साइलेंट पर डाल सकते हैं, या इग्नोर कर सकते हैं या फिर शांत जगह पर जाकर बात कर सकते हैं। कई बार होता है कि अचानक से फोन आ जाने पर आप अगर उसे नहीं भी उठाना चाहते हैं तो भी पिक कर लेते हैं। ऐसे में यह फीचर आपके बेहद काम आ सकता है। Call Alert आते ही आप फोन को तुरंत साइलेंट पर कर सकते हैं। या फिर अगर कोई प्राइवेट कॉल है तो आप कहीं अलग जाकर बात कर सकते हैं।

वहीं, अगर यूजर किसी ऐसी जगह है जहां नेटवर्क की दिक्कत है तो caller ID एक बार फेल भी हो सकती है लेकिन इस स्थिति में Call Alert जरूर काम करेगा। क्योंकि यह डाटा या वाई-फाई का इस्तेमाल करता है। यह फीचर iOS और Android प्लेटफॉर्म पर काम करता है।

 

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस