Move to Jagran APP

फेस्टिव शॉपिंग में कितना खर्चा हो गया, ट्रैक करेंगे ये expense tracking apps

शॉपिंग के समय थोड़ा मुश्किल हो जाता है इस बात पर ध्यान देना कि आप अब तक कहां और कितना खर्च कर चुके हैं,ऐसे में expense tracking apps से खर्चे के हिसाब का झंझट रखे बिना आप शॉपिंग का मजा ले सकते हैं

By MMI TeamEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2015 02:02 PM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2015 05:43 PM (IST)
फेस्टिव शॉपिंग में कितना खर्चा हो गया, ट्रैक करेंगे ये expense tracking apps

आजकल फेस्टिव सीजन चल रहा है। ऐसे में गिफ्ट्स देना तो बनता है। गिफ्ट्स देने के लिए आपको एक शॉप से दूसरी शॉप पर खरीदारी करने जाना ही होगा। शॉपिंग के समय थोड़ा मुश्किल हो जाता है इस बात पर ध्यान देना कि आप अब तक कहां और कितना खर्च कर चुके हैं, जबकि यह सबसे महत्वपूर्ण बात है क्योंकि आपके घर का पूरा बजट ओवर शॉपिंग से गड़बड़ा सकता है। ऐसे में क्या तरीका हो सकता है कि आप कहां और कितना खर्च कर रहे हैं इसका आपको पता चलता रहे? अब बार-बार आप काम के साथ-साथ हिसाब-किताब करने तो बैठ नहीं सकते, फिर क्या किया जाएं? तरीका है और वह भी बहुत आसान। बस आपको इन expense tracking apps को अपने स्मार्टफोन में यूज करना है फिर देखिए कैसे खर्चे का हिसाब रखने के झंझट बिना आप शॉपिंग का मजा लेते हैं

loksabha election banner

1. Spending Tracker
MH Riley Ltd द्वारा विकसित किया गया Spending Tracker, खर्चे का हिसाब रखने के लिए एक बहुत आसान ट्रैकिंग एप है। इस एप का नेविगेशन बहुत सिंपल है और आप आसानी से इसमें अपनी डिटेल्स डाल सकते हैं। खास बात यह है कि यह एप मोबाइल, टैबलेट्स और विंडोज पीसी सभी पर एक समान काम करता है। यह एप एंड्रायड के लिए गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध है और आइओएस, विंडोज फोन्स व पीसी प्लेटफॉर्म के लिए भी उपलब्ध है।

आपके लिए जरूरी है ये 4 मोबाइल वॉलेट्स एप

2. Wally+

Wally+ सामाजिक सरोकार के लिए किए जाने वाले खर्चों पर फोकस करता है। यह एक ग्रेट एप है। वैसे अपनी डिटेल्स डालने के लिए यह आपको बहुत अधिक मात्रा में फील्ड्स उपलब्ध कराता है, इतना ही नहीं आपकी खर्चीली आदत के बारे में भी यह आपको जानकारी देता है। जैसे- यह आपको यह नहीं बताता कि आपने घर या ऑफिस में कहां खर्च किया बल्कि यह बताता है कि आपने यानि दोस्तों या वाइफ किसके साथ ज्यादा खर्च किया। यह एप वैल डिजाइन एप है, जो आपके खर्चे को फन और जानकारी के साथ ट्रैक करता है। यह एप एंड्रायड के लिए गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध है और एपल स्टोर पर आइओएस के लिए।

3. Dollarbird

Dollarbird एक साधारण एक्सपेंस ट्रैकर एप है और बहुत लोगों के लिए यह वही है जो वह चाहते हैं। जब आप अपने खर्चे को इसमें डाल रहे होते हैं तो आपसे कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं, लेकिन तब आपको बहुत सारे जवाब उपलब्ध हो जाते हैं। यह एक मैन्युअल ट्रैकर की तरह काम करता है। इसमें खर्चे को ट्रैक करने के लिए एक अच्छा सा कैलेंडर भी मिलता है, जिससे सिर्फ एक नजर में आप अपने खर्चे के बारे में पता लगा सकते हैं। यह एंड्रायड डिवाइसेज के लिए गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध है और एपल स्टोर पर आइओएस के लिए है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.