Move to Jagran APP

Aarogya Setu के अलावा ये ऐप्स भी सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन रखने में करत हैं मदद

केन्द्र सरकार ने पिछले महीने Aarogya Setu कोरोनावायरस ट्रैकिंग ऐप को लॉन्च किया है। इस ऐप के अलावा कई और ऐप्स उपलब्ध हैं जो सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन करने में मदद करते हैं।

By Harshit HarshEdited By: Published: Sun, 03 May 2020 02:41 PM (IST)Updated: Sun, 03 May 2020 03:04 PM (IST)
Aarogya Setu के अलावा ये ऐप्स भी सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन रखने में करत हैं मदद
Aarogya Setu के अलावा ये ऐप्स भी सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन रखने में करत हैं मदद

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इस समय पूरा विश्व कोरोनावायरस संक्रमण से जूझ रहा है। इस महामारी से बचने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सोशल डिस्टेंसिंग को सबसे कारगर उपाय बताया है। जिसकी वजह से भारत मेत कई देशों में लॉकडाउन किया गया है। पिछले महीने 2 अप्रैल को केन्द्र सरकार ने Aarogya Setu कोरोनावायरस ट्रैकिंग ऐप को लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिए सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन करने से लेकर कोरोनावायरस के मामलो को ट्रैक किया जा सकता है। Aarogya Setu के अलावा कई और ऐप्स Android और iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध हैं, जिसकी मदद से सोशल डिस्टेंसिंग को मेनटेन करके कोरोनावायरस महामारी से बचा जा सकता है। आज हम आपको ऐसे ही ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

आपको बता दें कि Aarogya Setu ऐप को सरकार ने सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए अनिवार्य कर दिया है। अन्य थर्ड पार्टी ऐप के साथ डाटा और प्राइवेसी का इश्यू हो सकता है। इसलिए हम रेकोमेंड करते हैं कि आप Aarogya Setu ऐप को ही अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करें। 

Aarogya Setu ऐप

Aarogya Setu ऐप को भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया है। यह ऐप Google Play Store और Apple App Store पर उपलब्ध है। इस ऐप की लोकप्रियता का अंदाजा इस तरह लगाया जा सकता है कि लॉन्च के महज एक महीने के अंदर ही इस ऐप को करीब 9 करोड़ यूजर्स ने डाउनलोड कर लिया है। यह ऐप ब्लूटूथ और GPS की मदद से सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन करने और कोरोनावायरस के मामलों को ट्रेस करने में मदद करता है। अगर, यूजर के पास कोई कोरोनावायरस संदिग्ध आता है तो यह ऐप नोटिफाई करता है।

1point5 ऐप

1point5 ऐप को यूनाइडेड नेशन (UN) द्वारा लॉन्च किया है। ये यूजर्स को 1.5 मीटर यानि की 6 फीट की दूरी को मेनटेन रखने में मदद करता है। यह ऐप Google Play Store और Apple App Store दोनों पर उपलब्ध है। इस ऐप के यूजर को 1.5 मीटर के रेडियस में अगर कोई दूसरा यूजर आता है तो यह ऐप यूजर को नोटिफाई करता है। जिसकी वजह से यूजर सोशल डिस्टेंसिंग को मेनटेन कर सकते हैं।

MyShield ऐप

स्टार्ट-अप कंपनी UNDYE ने पर्सनल और ऑर्गेनाइजेशन लेवल पर कोरोनावायरस को ट्रैक करने के लिए MyShield ऐप को डेवलप किया है। इस ऐप के जरिए सोशल डिस्टेंसिंग को ट्रैक किया जा सकेगा। यह ऐप पर्सनल लेवल पर सोशल डिस्टेंसिंग और ऑर्गेनाइजेशन लेवल पर कॉन्टैक्टलेस अटेंडेंस और सोशल डिस्टेंसिंग फीचर के साथ आता है। जल्द ही इसमें कई और नए फीचर जोड़े जाएंगे। यह ऐप 1 से 2 मीटर की दूरी में किसी अन्य यूजर के आने पर नोटिफाई करता है।

mContain ऐप

mContain ऐप भी फिलहाल केवल Android यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इस ऐप को जल्द ही iOS यूजर्स के लिए लॉन्च किया जाएगा। यह ऐप भी स्मार्टफोन के ब्लूटूथ तकनीक का इस्तेमाल करके यूजर्स को सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन करने के लिए नोटिफाई करता है। इसके अलावा इस ऐप पर डेली प्रॉक्सिमिटी एनकाउंटर को डिस्प्ले किया जाता है, जिससे यूजर को पता चलता है कि वो हर दिन कितने लोगों के करीब रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.