Move to Jagran APP

Decade in Review: पिछले 10 साल में ये हैं सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्स

2010 से लेकर 2019 तक में स्मार्टफोन बाजार में जबरदस्त बदलाव देखने को मिला है। स्मार्टफोन की चलन की वजह से ऐप्स भी चर्चा में रहे।

By Harshit HarshEdited By: Published: Sun, 29 Dec 2019 11:02 AM (IST)Updated: Sun, 29 Dec 2019 11:04 AM (IST)
Decade in Review: पिछले 10 साल में ये हैं सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्स
Decade in Review: पिछले 10 साल में ये हैं सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। चंद दिनों के बाद ये साल ही नहीं, ये दशक भी खत्म होने वाला है। जहां पिछले दशक में मल्टीमीडिया फीचर फोन चर्चा में रहें वहीं, इस दशक में स्मार्टफोन्स चर्चा में आए। 2010 से लेकर 2019 तक में स्मार्टफोन बाजार में जबरदस्त बदलाव देखने को मिला है। स्मार्टफोन की चलन की वजह से ऐप्स भी चर्चा में रहे। ऐप्स की मदद से यूजर्स अपने स्मार्टफोन में कई तरह की सर्विस को बस एक टैप करने से एक्सेस करने लगे। सोशल मीडिया ऐप्स और चैटिंग ऐप्स के अलावा म्यूजिक और वीडियो अपलोडिंग ऐप्स दशक के अंत तक लोगों के चहेते बन गए।

loksabha election banner

Facebook, WhatsApp, Twitter, Instagram, TikTok, Helo जैसे सोशल मीडिया ऐप्स के अलावा एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स में आने वाले प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स जैसे की YouTube और Google सर्विसेज के अन्य ऐप्स भी लोगों को काफी पसंद आए है। यही नहीं Candy Crush Saga, Temple Run, PUBG Mobile, Angry Birds जैसे गेमिंग ऐप्स भी इस दशक में यूजर्स को काफी पसंद आए हैं। वहीं, पेमेंटिंग ऐप्स की बात करें तो Paytm, Google Pay, Mobikwik, PhonePe के अलावा बैंकों के ऐप्स भी यूजर्स ने लाखों बार डाउनलोड किए हैं।

OTT प्लेटफॉर्स की बात करें तो वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स जैसे की Netflix, Amazon Prime Video, ZEE 5 जैसे ऐप्स भी यूजर्स को पसंद आए हैं। म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप्स में Spotify, Prime Music, Gaana जैसे ऐप्स को भी यूजर्स ने काफी पसंद किया है। आइए, जानते हैं इस दशक में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्स के बारे में

  1. Facebook
  2.  Facebook Messenger
  3. WhatsApp
  4. Instagram
  5. Snapchat
  6. Skype
  7. TikTok
  8. UC Browser
  9. YouTube
  10. Twitter

ये पिछले दशक के सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्स हैं। इन ऐप्स को भारत ही नहीं, पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किए गए हैं। इनमें ज्यादातर ऐप्स अमेरिकी कंपनियों द्वारा बनाए गए हैं। साथ ही साथ ये डाटा एंड्रॉइड के साथ-साथ iOS यूजर्स ने भी पसंद किए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.