Move to Jagran APP

जानें आखिर क्यों Tinder ने Google Play Store को किया Boycott

Tinder ने एक नई डिफॉल्ट भुगतान प्रक्रिया शुरू की जो Google Play को छोड़ यूजर्स को मजबूर करती है कि वो अपने क्रेडिट कार्ड के विवरण सीधे Tinder ऐप में दर्ज करें

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Tue, 23 Jul 2019 12:56 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jul 2019 12:56 PM (IST)
जानें आखिर क्यों Tinder ने Google Play Store को किया Boycott
जानें आखिर क्यों Tinder ने Google Play Store को किया Boycott

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Tinder ने भी Google Play के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। Tinder भी ऐप स्टोर टैक्सेज के खिलाफ बढ़ते बैकलैश का हिस्सा बन गया है। इस ऐप ने एक नई डिफॉल्ट भुगतान प्रक्रिया की शुरुआत की है। ऑनलाइन डेटिंग साइट ने एक नई डिफॉल्ट भुगतान प्रक्रिया शुरू की जो Google Play को छोड़ यूजर्स को मजबूर करती है कि वो अपने क्रेडिट कार्ड के विवरण सीधे Tinder ऐप में दर्ज करें। इस बात की जानकारी मैक्वेरी विश्लेषक बेन स्कैचर की नई रिसर्च में दी गई है। अगर यूजर इस ऐप में अपने कार्ड की डिटेल्स एंटर करता है तो यह ऐप न सिर्फ उसे याद रखता है बल्कि भविष्य के ट्रांजेक्शन्स के लिए Google Play पर वापस स्वैप करने के विकल्प को भी हटा देता है।

loksabha election banner

स्कैचर ने एक इंटरव्यू में कहा में कहा, “यह एक बहुत बड़ा अंतर है। यह Google के लिए अरबों डॉलर का बिजनेस है।” आपको बता दें कि Apple और Google ने वर्ष 2008 में अपने ऐप स्टोर लॉन्च किए थे और ये जल्द ही यूजर्स के बीच लोकप्रिय हो गए। साथ ही दमदार मार्केटप्लेस के तौर पर ही जल्द ही विकसित हो गए। ये कंपनियां इनसे 30 फीसद का रेन्यू लेती हैं। एप एनी प्रोजेक्शन के मुताबिक, इनकी ऐप इकोनॉमी वर्ष 2022 तक 157 बिलियन डॉलर तक बढ़ने की उम्मीद है।

बाजार का विस्तार होने के साथ-सथ यह विद्रोह भी पिछले एक वर्ष में बढ़ा है। Spotify टेक्नोलॉजीज ने यूरोपीय आयोग के साथ एक शिकायत दर्ज की थी जिसमें दावा किया गया था कि Apple कॉम्पेटीटर्स पर टैक्स लगाता है। वहीं, Netflix ने हाल ही में Apple यूजर्स को ऐप स्टोर के जरिए सदस्यता देना बंद कर दिया है। वहीं, पिछले वर्ष एपिक गेम्स ने कहा था कि वो Google Play के जरिए दुनिया के सबसे लोकप्रिय वीडियो गेम में से एक Fortnite को वितरित नहीं करेगा।

स्कैचर ने कहा Tinder का यह कदम डोमिनोज इफेक्ट का कारण बन सकता है। वैसे तो यह ऐप अपेक्षाकृत छोटी है और इसका प्रभाव भी उतना नहीं होगा। लेकिन चिंता का विषय यह है कि अगर यह प्रभाव बढ़ता है और गेमिंग ऐप्स में जाता है।

यह भी पढ़ें:

Mi Turns 5: Redmi Note 7 Pro समेत इन प्रोडक्ट्स को मात्र Rs 5 में खरीदने का मौका

Song Lovers के लिए भारत में लॉन्च हुआ Fiio M11, कई खास फीचर्स से है लैस

Jio GigaFiber, GigaTV हो सकता है 12 अगस्त को लॉन्च, जानें क्या हो सकती हैं 5 बड़ी घोषणाएं 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.