नई दिल्ली, टेक डेस्क| शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक (TikTok) सितंबर 2021 के लिए 59 मिलियन से ज्यादा इंस्टॉल के साथ दुनिया भर में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले नॉन-गेमिंग ऐप बन गया है। सेंसर टॉवर (Sensor Tower) के अनुसार, सबसे बड़ी संख्या वाले देश चीन में डॉयिन से 16 प्रतिशत पर थे, इसके बाद यू.एस. 12 प्रतिशत पर। Facebook पिछले महीने 51 मिलियन से ज्यादा इंस्टाल के साथ दुनिया भर में दूसरा सबसे ज्यादा इंस्टॉल किया गया नॉन-गेमिंग ऐप था। सबसे ज्यादा Facebook इंस्टाल करने वाले देशों में भारत से 29 प्रतिशत, उसके बाद इंडोनेशिया में 7 प्रतिशत थे।

Instagram, WhatsApp और Messenger ने महीने के लिए दुनिया भर में टॉप पांच सबसे ज्यादा इंस्टॉल किए गए नॉन-गेमिंग ऐप में शामिल हुए। इस बीच, Tencent का PUBG मोबाइल अगस्त 2021 के लिए दुनिया भर में सबसे अधिक कमाई करने वाला मोबाइल गेम था, जिसमें खिलाड़ी खर्च में लगभग 270 मिलियन डॉलर था, जो अगस्त 2020 से 4.7 प्रतिशत की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है।

PUBG Mobile के रेवेन्यू का लगभग 61.4% चीन से था, जहां इसे गेम फॉर पीस के रूप में लोकलाइजड किया गया है, इसके बाद अमेरिका से 9% और तुर्की से 6.5 प्रतिशत है। Tencent से किंग्स का सम्मान था सकल राजस्व में $256.2 मिलियन के साथ अगस्त 2021 के लिए दुनिया भर में दूसरा सबसे अधिक कमाई करने वाला मोबाइल गेम, जो अगस्त 2020 से लगभग 3 प्रतिशत की साल-दर-साल वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है।

सेंसर टॉवर डेटा के अनुसार, TikTokQ3 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला ऐप था। कुल मिलाकर, Manga reader Piccoma अपने रेवेन्यू में कथित तौर पर 130% की वृद्धि के साथ दूसरे स्थान पर आया, इसके बाद YouTube था, जिसमें उपभोक्ता खर्च में सालाना आधार पर 17 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। Google One और Disney+ ने सबसे ज्यादा कमाई करने वाले ऐप्स को चौथे और पांचवें नंबर पर रखा।

पिछले साल, भारत सरकार ने कहा कि वह चीनी फर्मों द्वारा विकसित 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा रही है, जिसमें शामिल हैं बाइटडांस (ByteDance) के TikTok और पब्जी मोबाइल (Pubg Mobile) ने चिंता जताई कि ये ऐप राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाली एक्टिविटी में शामिल हैं।

Edited By: Mohini Kedia