नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत सरकार द्वारा 59 ऐप्स को बैन करने के बाद से TikTok की लोकप्रियता में भारी गिरावट देखने को मिली है। Google Play Store और Apple App Store से हटने के साथ ही ये शॉर्ट वीडियो क्रिएटिंग ऐप महज 24 घंटे के अंदर ही नंबर वन ट्रेंड से आउट हो गया है। विदेश मंत्रालय के पूर्व प्रवक्ता और संयुक्त राष्ट्र में भारत के प्रतिनिधि सदस्य सैयद अकबरुद्दीन ने ट्वीट करने प्रतिक्रिया दी है। अकबरुद्दीन ने अपने ट्वीट में लिखा है, ओह! शक्तिशाली कैसे गिर गया है। 24 घंटे में टॉप में रहने वाली ऐप अब करीब 200वें नंबर पर और फिर कहीं भी नहीं।

कल रात सरकार द्वारा इन 59 ऐप्स पर बैन लगाने के बाद Google Play Store और Apple App Store से इस शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप को हटा लिया गया है। जिसकी वजह से अब भारत में न तो कोई इसे डाउनलोड कर पाएगा और न ही इस्तेमाल कर पाएगा। कई यूजर्स ने भी अपने स्मार्टफोन्स से इस ऐप को डिलीट कर दिया है। जिसकी वजह से TikTok को बड़ा झटका लगा है।

TikTok से नंबर वन का ताज छिनने के बाद भारतीय शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप्स Roposo, Mitron, Chingari जैसे ऐप्स को फायदा मिला है। इस समय मेड इन इंडिया ऐप Roposo गूगल प्ले स्टोर पर 65 मिलियन डाउनलोड्स के साथ नंबर वन हो गया है। इसके अलावा पिछले महीने लॉन्च हुए ऐप Mitron के भी प्ले स्टोर पर यूजर्स बढ़ें हैं। साथ ही, Chingari ऐप्स को भी पिछले कुछ दिनों में 1 मिलियन डाउनलोड्स मिल चुके हैं। TikTok ही नहीं अन्य चाइनीज ऐप्स जैसे कि Helo, CamScanner, Shareit जैसे ऐप्स भी सरकार द्वारा बैन किए गए हैं।

इन सभी ऐप्स द्वारा भारतीय यूजर्स के निजी डाटा प्राइवेसी को खतरा था। सरकार ने भारतीय यूजर्स के निजी डाटा की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इन 59 ऐप्स को बैन करने का फैसला लिया है। पिछले कई दिनों से इन ऐप्स को बैन करने की मांग चल रही थी। यही कारण है कि पिछले महीने लोगों ने कैंपेन चला कर TikTok को निगेटिव रेटिंग्स भी दिए थे। जिसके बाद इसकी रेटिंग घटकर 1.2 हो गई थी। बाद में Google Play Store पर इसकी रेटिंग बढ़ गई थी। अब इस ऐप को भारत में पूरी तरह से बैन कर दिया गया है।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस