नई दिल्ली, टेक डेस्क। दुनियाभर में महामारी का रूप ले चुकी Coronavirus (COVID-19) अब भारत में भी तेजी से पैर पसार रही है। इसको देखते हुए केन्द्र सरकार ने 14 अप्रैल तक पूरे देश में लॉक डाउन कर दिया है, ताकि सोशल डिस्टेंसिग मेंटेन हो सके और ये वायरस कम्युनिटी स्तर पर न फैल सके। इस समय भारत में इस वायरस से 649 लोग संक्रमित हैं। दिल्ली बेस्ड कंपनी Map My India ने लॉक डाउन की वजह से लोगों की परेशानी को देखते हुए Move ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिए आप अपने नजदीकी ऑथोरिटी को इस वायरस के सस्पेक्ट को रिपोर्ट कर सकेंगे। साथ ही, आप कोरोनावायरस से जुड़े लैब के बारे में भी पता लगा सकेंगे। इस ऐप में आपको कोरोनावायरस के संक्रमित लोगों की लेटेस्ट संख्या भी पता चलेगी। आइए, जानते हैं इस ऐप को कैसे करें इस्तेमाल?

Map My India Move ऐप Google Play Store और Apple Store दोनों पर उपलब्ध है। इस ऐप को पहले आप डाउनलोड कर लें। डाउनलोड करने के बाद ये आपको लॉग-इन करने का विकल्प देगा। आप अपने ई-मेल एड्रेस या Facebook आईडी के जरिए इस ऐप में लॉग-इन कर सकते हैं। इस ऐप में आपको लोगों की मदद करने के लिए इश्यू रिपोर्ट करने का विकल्प मिलेगा।

ऐप के होम पेज पर आप अपने लोकेशन को देख सकेंगे। इसके लिए ऐप को लोकेशन परमिशन ग्रांट करनी होगी। अगर, आपको कोई इश्यू रिपोर्ट करनी है तो ऐप के होम स्क्रीन में ऊपर की तरफ स्वाइप करें। इसके बाद आपको इश्यू रिपोर्ट करने का विकल्प मिलेगा।

इश्यू रिपोर्ट करते समय भी ये आपसे लोकेशन की मांग करेगा। ऐसे में आप जिस लोकेशन पर किसी इश्यू को रिपोर्ट करना चाह रहे हैं वो सेलेक्ट कर लें। आपको इश्यू रिपोर्ट करने वाले पेज पर कई अलग-अलग कैटेगरीज मिलेंगे। इन कैटेगरीज में मैप्स, ट्रैफिक, कम्युनिटी, सेफ्टी, रोड कंडीशन और कोरोना का विकल्प मिलेगा।

 

आप इन विकल्पों में से सबसे आखिरी कोरोना के विकल्प को चुनें। इसके बाद आपको अगले पेज पर कई और कैटेगरीज मिलेंगे, जिनमें कोरोना ट्रीटमेंट सेंटर, कोरोना सैम्पल कलेक्शन सेंटर, कोरोना टेस्टिंग लैब, कोरोना सस्पेक्ट और कोरोना इंफेक्टेड शामिल हैं। किसी भी इश्यू को रिपोर्ट करने के लिए उससे संबंधित तस्वीर और समस्या से संबंधित कमेंट दर्ज करना होगा। इसके बाद आप इश्यू को डन करके रिपोर्ट कर सकेंगे। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस