Move to Jagran APP

New Gmail से Siri Shortcut तक 2018 में इन ऐप्स और सॉफ्टवेयर को किया गया पेश

हम इस पोस्ट में आपको कुछ सॉफ्टवेयर और सर्विसेज की जानकारी दे रहे हैं जो वर्ष 2018 में लॉन्च या पेश की गई हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Wed, 26 Dec 2018 01:13 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jan 2019 11:02 AM (IST)
New Gmail से Siri Shortcut  तक 2018 में इन ऐप्स और सॉफ्टवेयर को किया गया पेश
New Gmail से Siri Shortcut तक 2018 में इन ऐप्स और सॉफ्टवेयर को किया गया पेश

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। सॉफ्टवेयर के आधार पर भी वर्ष 2018 काफी बेहतर रहा। टेक कंपनियों ने कई सॉफ्टवेयर और सर्विसेज पेश की हैं जो यूजर्स को काफी पसंद आ रही हैं। वहीं, शायद कुछ यूजर्स को शायद इनके बारे में नहीं पता होगा। इसी के चलते हम इस पोस्ट में आपको कुछ सॉफ्टवेयर और सर्विसेज की जानकारी दे रहे हैं जो वर्ष 2018 में लॉन्च या पेश की गई हैं। आपको बता दें कि ये सभी ऐसी सर्विसेज हैं जो यूजर्स रोजाना इस्तेमाल करते हैं।

loksabha election banner

1. Google Duplex:

Google हर साल अपनी I/O डेवलपर कॉन्फ्रेंस में कई नई प्रोडक्ट व सॉफ्टवेयर लॉन्च करता है। इस बार कंपनी ने Duplex पेश किया था। इसके अंदर Google Assistant का फीचर मौजूद है। इस तकनीक के जरिये एक्सेप्शनल स्किल की वजह से इंसानों की तरह बातचीत की जा सकती है। दूसरे लाइन पर मौजूद व्यक्ति यह पहचान नहीं पाएगा कि उससे रोबोट बात कर रहा है। यह फीचर अमेरिका में Google Pixel यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया गया है।

2. WebAuthn:

अप्रैल 2018 में FIDO और W3C ने खुलासा किया था कि WebAuthn के जरिए पुराने पासवर्ड को खत्म कर दिया जाएगा। WebAuthn पासवर्ड के इस्तेमाल को ही खत्म कर देगा। गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और मोजिल्ला ने WebAuthn को अपने ब्राउजर में इंटीग्रेट करने पर मंजूरी दे दी है। WebAuthn के जरिए कोई भी यूजर पासवर्ड के बजाय फिजिकल सिक्योरिटी की का इस्तेमाल कर पाएगा।

3. iOS के लिए स्क्रीन टाइम और Android के लिए Digital Wellbeing:

यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए गूगल और एप्पल ने दो नए फीचर्स पेश किए हैं। इसके जरिए यूजर्स यह जान पाएंगे कि उन्होंने अपने फोन पर कितना समय व्यतीत किया है। एप्पल ने iOS 12 के लिए स्क्रीन टाइम फीचर और गूगल ने एंड्रॉइड 9.0 पाई के लिए Digital Wellbeing फीचर की पेशकश की है। इन दोनों कंपनियों का मुख्य फोकस यूजर्स को यह बताना है कि वो जितना समय अपने स्मार्टफोन पर बिता रहे हैं उसी समय में वो कुछ और प्रोडक्टिव काम भी कर सकते हैं।

4. Siri शॉर्टकट्स:

iOS 12 के साथ कंपनी ने कई नए फीचर्स पेश किए थे। उदाहरण के तौर पर: अगर आपने खाना ऑर्डर किया है तो आप Siri से उसका ऑनलाइन स्टेटस जान सकते हैं। इस फीचर ने Siri को पहले से ज्यादा कामगर और बेहतर बना दिया है। आपको बता दें कि कई Ios ऐप्स में Siri शॉर्टकट्स सपोर्ट को जोड़ दिया गया है।

5. Otter:

यह एक ऐसी ऐप है जो आपके द्वारा दूसरे से कॉल पर की गई बात को वॉयस से टेक्सट में कनवर्ट कर देगी। यह फोन में मौजूद वॉयस रिकॉर्डिंग्स को बिना किसी समस्या के कनवर्ट कर सकती है। यह ऐप मीटिंग्स, इंटरव्यू समेत अन्य इवेंट्स के लिए काफी मददगार साबित होगी। अगर आप किसी व्यक्ति का इंटरव्यू लेने गए हैं तो आप उसे अपने फोन में रिकॉर्ड करें और इस ऐप के जरिए उसे टेक्सट में कनवर्ट कर लें। यह iOS और एंड्रॉइड समेत वेब इंटरफेस के लिए भी उपलब्ध है।

6. New Gmail:

इस वर्ष Gmail को सबसे बड़ा अपडेट मिला है। इसे new Gmail कहा जा रहा है। इसमें कई नए फीचर्स दिए गए हैं। सभी नए फीचर्स गूगल की मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स पर आधारित हैं। इसके साथ ही Gmail को रिडिजाइन भी किया गया है। नए फीचर्स के तहत यह यूजर को नए स्मार्ट कंपोज फीचर के जरिए जल्दी इमेल लिखने में मदद करता है।

7. Lookout:

I/O डेवलपर कॉन्फ्रेंस में Google ने Lookout ऐप भी पेश की है। यह ऐप खासतौर से उन यूजर्स के लिए पेश की गई है जिन्हें देखऩे में दिक्कत होती है। यह ऐप यूजर्स को नोटिफिकेशन पढ़कर बताती है। इसके अलावा यह ऐप दरवाजों पर बने साइन को भी पढ़कर बताती है। यह होम, वर्क और प्ले, स्कैन और एक्सपेरिमेंटल चार मोड ऑफर करती है। यह ऐप Google Pixel एक्सक्लूसिव है और Google Lens पर आधारित है।

यह  भी पढ़ें:

Samsung के स्मार्टफोन हुई सस्ते, Galaxy A7 से लेकर Galaxy J4+ तक की घटी कीमत

ये फ्री ऐप्स अंग्रेजी भाषा को बनाता है सरल, आसानी से करता है ट्रांसलेट

Poco F1 का नया Armoured Edition भारत में लॉन्च, जानें क्या है खास फीचर्स  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.