Move to Jagran APP

क्या आप भी करते हैं इन 17 खतरनाक ऐप्स का इस्तेमाल, तुरंत कर दें Delete

Google Play Store पर रिसर्चर्स ने 17 ऐप्स को ढूंढा है जो यूजर्स को खतरनाक एड दिखाती हैं। इन ऐप्स को सिक्योरिटी फर्म Bitdefender ने स्पॉट किया है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 16 Jan 2020 10:47 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jan 2020 10:47 AM (IST)
क्या आप भी करते हैं इन 17 खतरनाक ऐप्स का इस्तेमाल, तुरंत कर दें Delete
क्या आप भी करते हैं इन 17 खतरनाक ऐप्स का इस्तेमाल, तुरंत कर दें Delete

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एंड्रॉइड यूजर्स अपने स्मार्टफोन में कई ऐप्स इस्तेमाल करते हैं। इनमें मैसेजिंग से लेकर गेमिंग तक कई ऐप्स शामिल होती हैं। इनमें से कई ऐप्स आपकी रोजाना की लाइफ में काफी मददगार साबित होती है। हालांकि, ऐसा नहीं है कि अगर ये ऐप्स आपके काम आ रही हैं तो ये सुरक्षित भी हों। इनमें से कई ऐप्स इतनी खतरनाक भी होती हैं कि आपकी निजी जानकारी चुराकर हैकर्स को उपलब्ध कराती हैं। इससे पहले भी रिसर्चर्स ने इस तरह की ऐप्स को ढूंढा था और Google ने इन्हें अपने प्लेटफॉर्म से डिलीट किया था।

loksabha election banner

ये 17 ऐप्स दिखाती हैं खतरनाक विज्ञापन: अब एक बार फिर से Google Play Store पर रिसर्चर्स ने 17 ऐप्स को ढूंढा है जो यूजर्स को खतरनाक एड दिखाती हैं। इन ऐप्स को सिक्योरिटी फर्म Bitdefender ने स्पॉट किया है। इन्हें 5,50,000 से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है। इनमें रेसिंग गेम्स, बारकोड और क्यूआर कोड जैसी कई ऐप्स मौजूद हैं। इन ऐप्स में कई ट्रिक्स इस्तेमाल की गई हैं जिससे ये Google की नजरों से बच सकें। यही नहीं, इनमें से कई ऐप्स तो अब भी Play Store में मौजूद हैं। जानें इन 17 ऐप्स के नाम:

क्यों खतरनाक हैं ये ऐप्स: ये ऐप्स यूजर्स को पॉप-अप विज्ञापन देती हैं जिससे फोन की बैटरी पर असर पड़ता है और वो जल्दी खत्म हो जाती है। ये ऐप्स एडवेयर से प्रभावित हैं ये मालवेयर जैसे कोई काम नहीं करती हैं। रिसर्चर्स ने यूजर्स को सावधान करते हुए कहा है कि इन्हें एंड्रॉइड मालवेयर को इंस्टॉल करने के लिए आसानी से ऑल्टर किया जा सकता है।

पिछले महीने Check Point Research की एक रिपोर्ट सामने आई थी जिसमें बताया गया था कि एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर 19 ऐसी ऐप्स हैं जिनमें सिक्योरिटी होल्स मौजूद हैं। इनमें Facebook से लेकर Instagram तक कई लोकप्रिय ऐप्स मौजूद हैं। इन सिक्योरिटी होल्स को कभी ठीक नहीं किया गया है। इस खबर की पूरी जानकारी के लिए क्लिक करें यहां 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.