नई दिल्ली, टेक डेस्क। मैसेजिंग एप Telegram ने अपने यूजर्स को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए नया अपडेट रोलआउट किया है। जिसमें यूजर्स को कई नए फीचर्स मिलने वाले हैं और खास बात है कि ये फीचर्स आपके चैटिंग एक्सपीरियंस को दोगुना कर देंगे। नए अपडेट में कई इमोजी भी ऐड किए गए हैं जिसमे सबसे खास है कोरोनावायरस इमोजी। जो कि यूजर्स को मास्क लगाने का संदेश दे रहा है। आइए जानते हैं Telegram को मिले नए अपडेट और फीचर्स के बारे में।

Telegram को वर्जन 6.0 अपडेट प्राप्त हुआ है और कंपनी ने इसे रोलआउट करना शुरू कर दिया हैं इस अपडेट की जानकारी कंपनी के ब्लॉग पेज पर दी गई है। कंपनी ने अपने ब्लॉग में नए अपडेट के बारे में बताते हुए लिखा है कि 'हमारे यूजर्स वर्क एंड स्टडीज के लिए Telegram पर भरोसा करते हैं। हर कोई चैट लिस्ट को हैंडल नहीं कर पाता और ऐसे में हम चैट फोल्डर पेश कर रहे हैं ताकि आपका कोई महत्वपूर्ण मैसे​ज मिस ना हो जाए। यदि आपके पास बहुत अधिक चैट हैं, तो आप अब काम, स्कूल और पारिवारिक स्टफ को अलग कर सकते हैं। फिर अपने किसी भी चैट को जल्दी से एक्सेस करने के लिए टैब के बीच स्वाइप करें।'

इसके अलावा कंपनी के ब्लॉग पर नए इमोजी की जानकारी दी गई है। कोरोनावायरस की वजह से देशभर में लॉकडाउन है और ऐसे में अगर आप Telegram के जरिए चैट कर रहे हैं तो कोरोनावायरस इमोजी का उपयोग कर सकते हैं। इसमें इमोजी के मुहं पर मास्क लगा हुआ हैं। साथ ही ब्लॉग में बताया गया है कि इस एनिमेटेड इमोजी का उपयोग करके आप अपने दोस्तों व परिवारजनों को स्वस्थ और सुरक्षित रहने का मैसेज दे सकते हैं।

वहीं नए अपडेट में आपको Archived Chats का भी विकल्प मिलेगा। जिसमें आप अपनी कुछ चैट का छिपाकर रख सकते हैं। इसके लिए आपको केवल लेफ्ट स्वाइप करने की जरूरत है। इसके अलावा एंड्राइड यूजर्स को ​वीडियो रिकॉर्डिंग एनिमेशन भी प्राप्त होगा। जिसमें आप वॉयस और वीडियो दोनों मैसेज भेज सकते हैं।  

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस