नई दिल्ली, टेक डेस्क। मैसेजिंग ऐप Telegram ने कई नए फीचर्स की शुरुआत की है। इसके तहत अब Telegram यूजर्स प्रोफाइल के तौर पर वीडियो का इस्तेमाल कर सकेंगे। मतलब जब कोई आपकी प्रोपाइल को क्लिक करेगा, तो वीडियो प्ले होगा। साथ ही Nearby फीचर के जरिए अनलिमिटेड फाइल शेयरिंग ऑप्शन दिया गया है। इसके अलावा यूजर्स के पास वीडियो प्रोफाइल के लिए एक फ्रेम सेलेक्ट करने का ऑप्शन होगा। इससे वीडियो आपकी चैट पर डिस्प्ले होगा। इसके तहत यूजर्स एक बार में अधिकतम 2GB तक की फाइल को ट्रांसफर कर पाएंगे। इसके अलावा अब Telegram डेस्कटॉप अब मोबाइल ऐप की तरह कई अकाउंट को सपोर्ट करेगा।

बता दें कि Telegram ने साल 2014 में 1.5GB तक की फाइल शेयर ट्रांसफर करने की सुविधा शुरू की थी, जिसे अब बढ़ाकर 2GB कर दिया गया है। फाइल किसी भी प्रकार की हो सकती है। इसके अलावा फर्जी चैट से निजात देने की लिए Telegram ने एक खास फीचर्स जोड़ा है। इसके तहत अगर आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट से बाहर के लोगों के मैसेज आपके पास काफी संख्या में आते हैं, तो Telegram ऐसे मैसेज को म्यूट करने की इजाजत देता है। इतना ही नहीं अब 500 से अधिक मेंमर वाले एडमिन को ग्रुप की गतिविधि और ग्रोथ को ग्राफ के जरिए

देखने का विकल्प दिया जाएगा। इसमें मैसेज की संख्या और मैसेज की एवरेज लेंथ की जानकारी होगी। कंपनी इस फीचर पर अभी तेजी से काम कर रही है।

ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही यह सुविधा 100 मेंबर्स वाले एडमिन को उपलब्ध करा दी जाएगी। बता दें कि Telegram की मैसेजिंग ऐप Whatsapp से सीधी टक्कर होती है। Whatsaap ने हाल ही में कई नए फीचर्स पेश किया है। इसी के बाद अब Telegram की तरफ से इन फीचर्स को जोड़ा गया है। गौरतलब है कि अगस्त 2019 तक Telegram की डाउनलोडिंग संख्या 365 मिलियन थी, जिसके साल 2022 तक 1 बिलियन होने की उम्मीद की जा रही है।

(Written By- Saurabh Verma)

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस