नई दिल्ली, टेक डेस्क। ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप Spotify ने अपने Premium Duo सब्सक्रिप्शन प्लान वर्ल्ड वाइड लॉन्च किया है। इस नए प्लान को भारत समेत 55 देशों में रोल आउट किया गया है। भारत में इसे 149 रुपये महीने की कीमत में सब्सक्राइब किया जा सकता है। इस नए प्रीमियम प्लान में एक ही अकाउंट को दो यूजर्स इस्तेमाल कर सकेंगे। इसमें यूजर्स को एक्सलूसिव Duo Mix प्लेलिस्ट का एक्सेस मिलेगा। Spotify Premium Duo का मंथली सब्सक्रिप्शन भारत में अन्य देशों के मुकाबले बहुत कम है। अमेरिका में इसकी कीमत $13 (लगभग 980 रुपये) और यूके में इसकी कीमत EURO 13 (लगभग 1,220 रुपये) है। अगर, आपके पास Spotify Premium का सब्सक्रिप्शन पहले से नहीं है तो आपको एक महीने के लिए ये प्लान फ्री में मिलेगा।

अगर आप पहले से ही Spotify Premium यूजर हैं तो आप इस नए प्लान में Spotify की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए स्वीच कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर अपने अकाउंट में लॉग-इन करने के बाद आपको अकाउंट सेक्शन में प्लान स्वीच करने का ऑप्शन मिलेगा। Spotify ऐप को भारत में 2019 की शुरुआत में लॉन्च किया गया था। लॉन्च के बाद से यह ऐप भारत में अन्य म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप्स gaana, prime music, jioSaavn, Airtel Wynk समेत कई ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप्स को चुनौती दे रहा है। 

Spotify के चीफ बिजनेस ऑफिसर अलेक्स नॉरस्ट्रॉम ने कहा, एक अपनी तरह का पहला ऐसा सब्सक्रिप्शन पैक है जिसे केवल दो लोगों के लिए डिजाइन किया है। एक ही घर में रहने वाले दो लोग इस प्लान को सब्सक्राइब कर सकते हैं। Premium Duo प्लान में यूजर्स को एक्सटेंसिव म्यूजिक, पॉडकास्ट केटेलॉग जैसे सभी फीचर्स मिलेंगे जो अन्य प्रीमियम सर्विसेज में मिलती हैं। यह नया सब्सक्रिप्शन ऑफर खास तौर पर कपल्स के लिए लॉन्च किया गया है। कंपनी ने क्लेम किया है कि 73 फीसद कपल्स साथ में म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं और खुश रहते हैं। Spotify Premium Duo के अलावा कंपनी का Premium Family प्लान पहले से ही भारत में उपलब्ध है। इस प्लान की कीमत 179 रुपये है।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस