नई दिल्ली, टेक डेस्क। इस साल FaceApp को एजिंग फीचर के साथ लॉन्च किया गया। इस ऐप ने लॉन्च के महज कुछ दिनों के अंदर ही दुनिया भर में तहलका मचा दिया था। इस ऐप को कुछ ही दिनों में लाखों बार डाउनलोड किया गया। यही नहीं, इस ऐप के जरिए एजिंग वाले फिल्टर का इस्तेमाल करके यूजर्स ने सोशल मीडिया पर कई पोस्ट किए थे। FaceApp की तरह ही लीडिंग वीडियो और फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Snapchat ने भी Time Machine नाम का एजिंग फिल्टर जोड़ा है। इस फिल्टर का इस्तेमाल करके यूजर्स अपने फोटो और वीडियो में एजिंग इफेक्ट को जोड़ सकेंगे।

Snapchat ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल से इस फीचर का वीडियो भी जारी किया है। इस वीडियो में एक यंग यूजर्स ऑग्मेंटेड रियलिटी वाले इस फीचर की मदद से हर एज के फेस क्रिएट करता है। साथ ही साथ, जवानी से लेकर बुढ़ापे की तस्वीर को देखने के बाद, वापसे से बुढ़ापे से लेकर जवानी तक की तस्वीर को वीडियो में दर्शाता है। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपने फेस को हर एज के हिसाब से क्रिएट कर सकता है।

Snapchat ने ऑग्मेंटेड रियलिटी (AR) फीचर का इस्तेमाल करके यूजर्स की एजिंग जर्नी को दिखाया गया है। इस फीचर के जरिए यूजर की ऑरिजिनल इमेज को मोर्फ करके एजिंग को दिखाया जा सकता है। इससे पहले कंपनी ने बेबी AR फिल्टर जोड़ा था जिसकी मदद से यूजर्स अपने आप को बेबी के फॉर्म में देख सकते थे। यही नहीं, कंपनी ने जेंडर स्वाइप जैसे फिल्टर्स को भी ऐप में जोड़ा है।

Snapchat के इस समय डेली एक्टिव यूजर्स की संख्या 13 मिलियन है। Instagram से लगातार मिल रही चुनौती के बावजूद Snapchat ने अपने यूजर्स को जोड़ने में सफलता हासिल की है। Instagram के फिलटर्स की बात करें तो इसमें यूजर्स की इमेज को और ब्राइट बनाया जा रहा है। वहीं, TikTok भी अपने यूजर्स को अलग-अलग फिल्टर्स उपलब्ध करवा रहा है। इन फिल्टर्स का इस्तेमाल करके यूजर्स फोटो और वीडियोज को और भी एक्सप्रेसिव बनाते हैं। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस