Move to Jagran APP

Snapchat का नया Content Controls फीचर ऐसे करेगा काम, गलत कंटेंट पर लगेगी रोक

Snapchat Content Controls Features पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म स्नैपचैट ने टीनेजर को ज्यादा सेफ रखने के लिए नई गाइड- लाइन जारी की है। अब यूजर फैमिली सेंटर में जाकर नया कंटेंट कंट्रोल फीचर को एक्सेज कर सकते हैं। (फाइल फोटो जागरण )

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Sat, 18 Mar 2023 04:58 PM (IST)Updated: Sat, 18 Mar 2023 04:58 PM (IST)
Snapchat का नया Content Controls फीचर ऐसे करेगा काम, गलत कंटेंट पर लगेगी रोक
Snapchat Content Controls Features Launched Know How to Activate

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Snapchat ने हाल ही में अपने फैमिली सेंटर में नया कंटेंट कंट्रोल फीचर शुरू किया है, जिससे माता-पिता अपने किशोरों तक पहुंच वाली कंटेंट के प्रकार को कंट्रोल कर सकते हैं। यानि अगर आपके घर में कोई टीनेजर स्नैपचैट का इस्तेमाल करता है, तो आप उसे कंट्रोल कर सकते हैं कि किस कंटेंट को दिखाना है और किसे नहीं। आइए जानते हैं Snapchat का नया Content Controls फीचर कैसे काम करता है।

loksabha election banner

Snapchat ने जारी किया कंटेंट गाइडलाइन

कंटेंट कंट्रोल का समर्थन करने के लिए, Snapchat ने अपने कंटेंट दिशानिर्देश भी जारी किए हैं, जो इस बारे में विस्तृत जानकारी देते हैं कि किस प्रकार की कंटेंट को "संवेदनशील " माना जाएगा। ये दिशानिर्देश माता-पिता को यह समझने में सहायता करते हैं कि किस प्रकार की कंटेंट उनके टीनेजर के लिए उपयुक्त है और कौन सी नहीं। कंटेंट गाईडलाइन जारी करने से माता-पिता को अनुचित कंटेंट के बारे में शिक्षित करने में भी मदद मिलती है, जिससे वे अपने बच्चों को ऑनलाइन सुरक्षित रख सकते हैं।

और भी टूल स्नैपचैट में होंगे ऐड

Snapchat वर्तमान में अपने फैमिली सेंटर के लिए नए टूल विकसित कर रहा है, जिसमें माई एआई भी शामिल है, जो विशेष रूप से स्नैपचैट+ ग्राहकों के लिए उपलब्ध एक चैटबॉट है। MY AI ओपनएआई की जीपीटी टेक्नोलॉजी से लैस है और माता-पिता को स्नैपचैट के अपने किशोरों के इस्तेमाल में अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है। माता-पिता स्नैपचैट के फैमिली सेंटर में “Restrict Sensitive Content” फिल्टर को चालू करके फीचर को एक्टिव कर सकते हैं। किशोर अब स्टोरी और स्पॉटलाइट पर ब्लॉक कंटेंट को देखने में सक्षम नहीं होंगे।

स्नैपचैट पर कंटेंट कंट्रोल ऐसे करें एक्टिव

इस नए फीचर को एक्टिव करने के लिए, माता-पिता को अपने किशोरों के साथ एक Family Center account सेटअप करना होगा और फिर फैमिली सेंटर सेटिंग में "Restrict Sensitive Content" का चयन करना होगा। यह उन्हें पब्लिशर और क्रिएटर्स से उन स्टोरी को फिल्टर करने देगा, जिन्हें माता-पिता ने गलत कंटेंट समझ फ्लैग किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.