Move to Jagran APP

वीडियो कॉलिंग के लिए Zoom के अलावा इन सिक्योर ऐप्स का कर सकते हैं इस्तेमाल

Zoom वीडियो कॉलिंग ऐप के अलावा भी कई और वीडियो कॉलिंग ऐप्स फ्री में उपलब्ध हैं जिसका इस्तेमाल अपने दोस्तों और ऑफिस के सहयोगियों से बात करने के लिए किया जा सकता है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Sun, 19 Apr 2020 12:59 PM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2020 08:54 AM (IST)
वीडियो कॉलिंग के लिए Zoom के अलावा इन सिक्योर ऐप्स का कर सकते हैं इस्तेमाल
वीडियो कॉलिंग के लिए Zoom के अलावा इन सिक्योर ऐप्स का कर सकते हैं इस्तेमाल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Zoom वीडियो कॉलिंग ऐप के इस्तेमाल को लेकर पिछले दिनों केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने कुछ गाइडलाइंस जारी किया है। गृह मंत्रालय के मुताबिक, इस वीडियो कॉलिंग ऐप का इस्तेमाल सुरक्षित नहीं है, इसलिए लोगों को इसके इस्तेमाल करने से पहले ऐप की सेटिंग्स में कुछ बदलाव करना चाहिए, ताकि उनकी निजी जानकारियां लीक न हो सके। इस समय दुनियाभर में कोरोनावायर महामारी की वजह से लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। साथ ही, दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन है, जिसकी वजह से पिछले कुछ महीनों में ही ये वीडियो कॉलिंग ऐप काफी लोकप्रिय हो गया है।

loksabha election banner

इस ऐप के लोकप्रिय होने के बाद ही इसके जरिए डाटा लीक्स की कई घटनाएंं सामनें आ चुकीं हैं। जिसके बाद केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने इस ऐप के इस्तेमाल को लेकर गाइडलाइन्स जारी किए हैं। इस ऐप के अलावा कई और ऐप्स फ्री में उपलब्ध हैं, जिसका इस्तेमाल हम अपने दोस्तों, सगे-संबंधियों और ऑफिशियस काम के लिए कर सकते हैं। आइए, जानते हैं इन ऐप्स के बारे में..

Google Duo

Google का यह वीडियो कॉलिंग ऐप Android, iOS के अलावा वेब ब्राउजर पर उपलब्ध है। इस ऐप के जरिए आप एक साथ 12 लोगों से वीडियो कॉलिंग कर सकेंगे। यह ऐप फ्री में उपलब्ध है, साथ ही इसके जरिए ऑडियो कॉलिंग भी की जा सकती है। इस ऐप की खास बात ये है कि यह एंड टू एंड एनक्रिप्शन सिक्युरिटी फीचर से लैस है।

(फोटो साभार- Google)

Apple FaceTime

Apple के डिवाइसेज में यह ऐप प्री-इंस्टाल्ड आता है। इस ऐप के जरिए आप एक बार में 32 लोगों से कनेक्ट कर सकते हैं। इस ऐप की खामी यह है कि यह सिर्फ iOS यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। साथ ही, यह ऐप भी Google Duo की तरह ही सिक्योर है।

Facebook Messenger

Facebook का यह वीडियो कॉलिंग एंड चैटिंग ऐप भी फ्री में उपलब्ध है। इस ऐप के जरिए आप Facebook फ्रेंड्स के साथ ऑडियो, वीडियो कॉलिंग के अलावा टेक्स्ट मैसेज के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप को आप Android, iOS, Web Browser सभी प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐप के जरिए एक बार में 8 लोगों से वीडियो कॉलिंग की जा सकती है।

Skype 

Facebook Messenger की तरह ही ये भी काफी पुराना वीडियो कॉलिंग ऐप है। इस ऐप को आप Mac, Android, iOS, Alexa, Xbox के अलावा डेडिकेटेड वेब ब्राउजर के जरिए भी एक्सेस कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप ऑडियो कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग के साथ-साथ टेक्स्ट मैसेज भेजने और फाइल ट्रांसफर के लिए भी कर सकते हैं। इस ऐप की खास बात यह है कि यह रियल टाइम ट्रांसलेशन जैसे फीचर्स से लैस है।

Hangout

Google Hangout के जरिए भी आप वीडियो कॉलिंग और टेक्स्ट के जरिए कनेक्ट कर सकते हैं। यह ऐप भी एंड टू एंड एनक्रिप्शन जैसे सिक्युरिटी फीचर से लैस है। इसे आप Android, iOS के अलावा वेब ब्राउजर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Whatsapp

Whatsapp वीडियो कॉलिंग ऐप काफी लोकप्रिय है। इस ऐप के जरिए आप एक बार में चार लोगों से कनेक्ट कर सकते हैं। यह फीचर Android और iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इस ऐप की खास बात यह है कि इसके जरिए आप ऑडियो कॉलिंग, टेक्स्ट मैसेज और फाइल ट्रांसफर जैसे फीचर्स का भी लाभ ले सकते हैं। साथ ही साथ यह ऐप भी काफी सिक्योर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.