Move to Jagran APP

Stay Home Stay Empowered: घर से काम के दौरान बेहद कारगर हैं ये स्क्रीन शेयरिंग ऐप

एक्सपर्ट से बात कर आपको कुछ स्क्रीन शेयरिंग टूल्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए काम के साबित होंगे। डॉक्यूमेंट औऱ अप्लीकेशन शेयर करने में भी यह काफी उपयोगी है।

By Vineet SharanEdited By: Published: Sat, 16 May 2020 09:40 AM (IST)Updated: Sat, 16 May 2020 09:44 AM (IST)
Stay Home Stay Empowered: घर से काम के दौरान बेहद कारगर हैं ये स्क्रीन शेयरिंग ऐप
Stay Home Stay Empowered: घर से काम के दौरान बेहद कारगर हैं ये स्क्रीन शेयरिंग ऐप

नई दिल्ली, अनुराग मिश्र। देश में भले ही लॉकडाउन से ढील देने की कवायद चल रही है, पर अभी भी अधिकांश दफ्तर, स्कूल, कॉलेज और कॉरपोरेट कंपनियों ने वर्कप्लेस से काम शुरू नहीं किया है। ऐसे में अभी भी वर्क फ्रॉम होम ही चल रहा है। आने वाले समय में माना भी जा रहा है कि एक साथ सभी लोगों को फिर से काम पर वापस लाना फिलहाल संभव नहीं दिख रहा। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि घर से काम करने की व्यवस्था को पूरी तरह पुख्ता कर लिया जाए। घर से काम करने के दौरान जरूरी टूल्स की उपलब्धता के साथ ही कुछ एहतियात भी बरती जानी चाहिए। इसी क्रम में एक्सपर्ट से बात कर आपको कुछ स्क्रीन शेयरिंग टूल्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए काम के साबित होंगे।

loksabha election banner

पीएसईटी इंजीनियरिंग कॉलेज के शिक्षक और कंप्यूटर मामलों के जानकार राहुल देव शुक्ला बताते हैं कि वर्क फ्रॉम होम की वजह से तमाम कंपनियों ने कम्युनिकेशन के नए माध्यमों को ईजाद किया है। इनमें से स्क्रीन शेयरिंग का भी एक प्रमुख टूल है। इसका सबसे बड़ा फायदा आईटी स्टाफ के लिए है, जो कंप्यूटर की दिक्कतों को आराम से सुलझा सकता है। इससे उनका काम काफी आसान हो जाता है। सेंट थॉमस स्कूल के टीचर और कंप्यूटर मामलों के एक्सपर्ट विनोद खरे कहते हैं कि स्क्रीन शेयरिंग एक साथ कई समस्याओं का हल करता है। इससे जल्दी मीटिंग हो पाती है। क्लाइंट कम्युनिकेशन भी बढ़िया होता है मसलन आप प्रजेंटेशन और अप्लीकेशन को शेयर कर पाते हैं। इसी क्रम में आइए जानते हैं एक्सपर्ट के आधार पर कुछ स्क्रीन शेयरिंग टूल्स के बारे में-

Mikogo

इसकी मदद से प्रजेंटर स्क्रीन शेयर कर सकता है। इसके अलावा, डॉक्यूमेंट औऱ अप्लीकेशन शेयर करने में भी यह काफी उपयोगी है। लोगों को प्लग-इन डाउनलोड या इंस्टाल करने की जरूरत नहीं है। इसमें वॉयस कांफ्रेंसिंग और रिमोट सपोर्ट फीचर उपलब्ध नहीं है, पर वीडियो कांफ्रेंसिग का फीचर इसमें मौजूद नहीं है।

Screenleap

स्क्रीनलीप की मदद से आप ब्राउजर के द्वारा किसी डिवाइस से स्क्रीन शेयर कर सकते हैं। एप को डाउनलोड करने के बाद शेयर योर स्क्रीन नाऊ का विकल्प आएगा। इसके बाद आप शेयरिंग कर सकते हैं। इसके फ्री वर्जन में ऑडियो और वीडियो कांफ्रेंसिंग फीचर्स नहीं हैं।

TeamViewer

इस टूल की मदद से आप डेस्कटॉप शेयरिंग, ऑनलाइन मीटिंग, बेव कांफ्रेंसिंग और डिवाइस के बीच फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं। आम भाषा में कहें तो यह एक स्क्रीन शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। इसमें आप घर बैठे अपने टीममेट्स यानी सहयोगियों का कंप्यूटर स्क्रीन शेयर कर सकते हैं। इसकी मदद से आप एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि दोनों कंप्यूटर में TeamViewer होना चाहिए। जिस कंप्यूटर को आपको एक्सेस करना है, उसके यूजर की आईडी और पासवर्ड आपके पास होने चाहिए।

Showmypc

इस स्क्रीन शेयरिंग एप की मदद से आप स्क्रीन शेयरिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको शो माई पीसी एप डाउनलोड करना होगा। शो माई पीसी आप लोगों को एक्सेस कोड प्रदान करता है, जिसकी वजह से लोग स्क्रीन देख सकते हैं। व्यूवर्स प्रजेंटर की स्क्रीन देख सकते हैं, लेकिन इसे नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। इसमें वीडियो और ऑडियो की सुविधा नहीं है।

AnyMeeting

एनी मीटिंग वीडियो कांफ्रेंसिग फीचर, स्क्रीन-शेयरिंग टूल्स जैसे कि डेस्कटॉप शेयरिंग, अप्लीकेशन विंडो शेयरिंग और इंडीविजुअल क्रोम टैब शेयरिंग विकल्प उपलब्ध कराता है। इसके अलावा रियल टाइम में प्रतिभागी स्क्रीन शेयर कर सकते हैं।

Google Hangouts

गूगल हैंगआउट्स में वीडियो और ऑडियो कॉल्स शेयर कर सकते हैं। आप अपनी स्क्रीन को अन्य लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। हैंगआउट पूर्णत: फ्री है और इसे गूगल अकाउंट से एक्सेस किया जा सकता है। यूजर गूगल कैंलेडर के द्वारा शिड्यूल्ड मीटिंग कर सकते हैं।

Whereby

विहेरवाई के द्वारा आप वीडियो मीटिंग ब्राउजर के द्वारा कर सकते हैं। गेस्ट के लिए इसमें लॉगइन और डाउनलोड की आवश्यकता नहीं होती। इसके फ्री वर्जन की मदद से चार प्रतिभागियों के साथ मीटिंग कर सकते हैं। इसके फ्री वर्जन की मदद से आप यू-ट्यूब वीडियो को भी देख सकते हैं।

Chrome Remote Desktop

क्रोम रिमोट डेस्कटॉप आपको इस बात की सुविधा देता है कि आप अन्य कंप्यूटर को क्रोम ब्राउजर, एक क्रोमबुक और एंड्रायड और आईओएस डिवाइस को एक्सेस कर सकें। इसे आप शॉर्ट टर्म एक्सेस करने के लिए सेट कर सकते हैं। यह क्रास प्लेटफॉर्म की सुविधा भी देता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.