नई दिल्ली, आइएएनएस। ऑनलाइन गेमिंग का क्रेज दुनियाभर में जोरों पर है। यही वजह है कि इस साल नवंबर माह में ऑनलाइन गेमिंग पर 53,852 करोड़ रुपे खर्च कर दिए गए। इस दौरान Tencent का पबजी मोबाइल (PUBG Mobile) गेम दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला मोबाइल गेम बन गया है, जिसे खेलने के लिए गेमर्स ने 254 मिलियन डॉलर खर्च कर दिए, जो नवंबर 2020 के मुकाबले करीब 46 फीसदी है।

कहां खेला जाता है सबसे ज्यादा गेम 

  1. पबजी मोबाइल (PUBG Mobile) को सबसे ज्यादा चीन में खेला जाता है। यहां से कुल कमाई का करीब 66 फीसदी हिस्सा आता है। जहां इसे गेम फॉर पीस के नाम से पेश किया गया है।
  2. चीन के बाद तुर्की में PUBG Mobile खेलने से से कुल कमाई का 7.3 प्रतिशत आता है. इसके बाद 6.8 फीसदी के साथ अमेरिका का नंबर आता है। इसका खुलासा सेंसर टॉवर की रिपोर्ट से हुआ है

टॉप गेमिंग ऐप 

miHoYo का गेमिंग ऐप Genshin Impact दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा डाउनलोडिंग मोबाइल गेम बन गया है। इसका कुल रेवेन्यू करीब 207 मिलियन डॉलर है, जो कि पिछले साल 2020 के मुकाबले करीब 47 फीसदी ज्यादा है। Genshin Impact के कुल रेवेन्यू में से 36 फीसदी अकेले चीन से आता है। इसके बाद 24 फीसदी के साथ जापान का नंबर आता है। इसके बाद Honor of Kings, Coin Master और Lineage W जैसे गेमिंग ऐप का नंबर आता है।

गेमिंग रेवेन्यू में अमेरिका टॉप पर

ग्लोबल मोबाइल गेमिंग मार्केट में नवंबर 2021 में ऐप स्टोर और Google Play पर खिलाड़ियों के खर्च से अनुमानित 7.1 बिलियन डॉलर (करीब 5,82 रुपये ) है। सालाना के हिसाब से गेमिंग इंडस्ट्री में 7 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की गई है। नवंबर 2021 में वैश्विक गेमिंग रेवेन्यू के मामले में अमेरिका नंबर था। इसके बाद 20 फीसदी के साथ जापान दूसरे नंबर पर काबिज है, उसके बाद 18 फीसदी के साथ चीन का नाम सामने आता है। 

नवंबर 2021 में कॉइन मास्टर को सबसे ज्यादा पसंद किया गया, जिसने दुनिया भर में करीब 125 मिलियन डॉलर की कमाई की। भारत में, PUBG मोबाइल और कई अन्य ऐप को प्रतिबंधित कर दिया गया है। केंद्र सरकार की तरफ से देश की संप्रभुता और अखंडता के खतरे के मद्देनजर Pubg mobile को प्रतिबंधित कर दिया था

Edited By: Saurabh Verma