Move to Jagran APP

Paytm यूजर्स के लिए ये तीन बातें जाननी जरूरी, बिना इंटरनेट के भी भेज सकते हैं पैसा

पेटीएम यूजर्स के अनजान में कटे हुए पैसे अब आसानी से आ सकते हैं वापस, बस दो आसान स्टेप्स को करें फॉलो

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 27 Jul 2018 03:50 PM (IST)Updated: Sat, 28 Jul 2018 06:58 AM (IST)
Paytm यूजर्स के लिए ये तीन बातें जाननी जरूरी, बिना इंटरनेट के भी भेज सकते हैं पैसा
Paytm यूजर्स के लिए ये तीन बातें जाननी जरूरी, बिना इंटरनेट के भी भेज सकते हैं पैसा

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। पेमेंटिंग ऐप पेटीएम ने हाल के दिनों में कुछ नए फीचर्स जोड़े हैं। पेटीएम का इस्तेमाल हम शॉपिंग से लेकर रिचार्ज, बिल पेमेंट एवं अन्य छोटी-मोटी खरीदारी के लिए करते हैं। नोटबंदी के बाद से पेटीएम यूजर्स और डिजिटल ट्रांजैक्शन करने वाले लोगों की संख्या बढ़ी हैं। आइए, आपको बताते हैं पेटीएम के कुछ फीचर्स के बारे में जिनके बारे में जानना आपके लिए जरूरी है।

loksabha election banner

ऑफलाइन ट्रांजैक्शन

पेटीएम के द्वारा यूजर्स अब बिना इंटरनेट के भी पैसे भेज सकेंगे। कंपनी ने हाल ही में इसके लिए पेटीएम टैप कार्ड की शुरुआत करने की घोषणा की है। इस तकनीक की मदद से ऑफलाइन पेमेंट भी किया जा सकेगा। इस टैप कार्ट के जरिए एक सेकेंड में एनएफसी पीओएस टर्मिनेट में पूरी तरह से ऑफलाइन सुरक्षित डिजिटल ट्रांजैक्शन किया जा सकता है। इस टैप कार्ड पर छपे क्यूआर कोड को किसी भी पीओएस या ऐड वैल्यू मशीन में वेरिफाई करके अपने पेटीएम अकाउंट में पैसा जोड़ सकते हैं। इसके लिए इंटरनेट की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

बोलकर भी ट्रांसफर कर सकेंगे पैसे

पेटीएम ने आइफोन यूजर्स के लिए एक खास तरह की सेवा की शुरुआत की है। इसमें यूजर्स अपने आइफोन में मौजूद सिरी (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड वॉयस असिस्टेंस) के जरिए पेटीएम से पैसे भेज सकेंगे। इसके लिए आपको अपने आइफोन में मौजूद सिरी को हे सिरी बोलना होगा और वॉयस कमांड देना होगा। पेटीएम ने हाल ही में आइफोन यूजर्स के लिए ये अपडेट रोल ऑउट किया है। इस नए फीचर्स के इनेबल होते ही यूजर्स को पेटीएम ऐप को ओपन नहीं करना होगा। साथ ही यूजर्स अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट में मौजूद किसी भी यूजर्स को वॉयस कमांड के जरिए पैसा भेज सकेंगे।

गलत ट्रांजैक्शन का पैसा होगा वापस

अगर, आपने गलती से किसी अन्य यूजर्स को अपने अकाउंट से पैसा ट्रांसफर कर दिया है या फिर किसी ने आपके वॉलेट से पैसे चोरी कर लिए हैं तो पेटीएम से आपका पैसा रिकवर हो जाएगा। इसके लिए आपको नीचे दिए गए दो आसान स्टेप्स फॉलो करना होगा।

स्टेप 1: आपको पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करके प्रोफाइल सेक्शन में जाकर हेल्प एंड सपोर्ट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा उसके बाद प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी विकल्प का चुनाव करना होगा।

स्टेप 2: इसके बाद आपको 'Unauthorized transaction or money transfer from paytm wallet' में जाकर पूरी बात की जानकारी देनी होगी। इसके बाद पेटीएम आपसे संपर्क करके आपके पैसे वापस करने के लिए कारवाई करेगा।

यह भी पढ़ें:

Samsung ने बनाया अनब्रेकेबल स्क्रीन, कई फीट की ऊंचाई से गिरकर भी नहीं टूटेगी डिस्प्ले

Moto G6 Plus जल्द भारत में हो सकता है लॉन्च, जानें फीचर्स

गूगल ने पेश किया टाइटन सिक्योरिटी की, ऑनलाइन धोखाधड़ी पर लगेगा लगाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.