Move to Jagran APP

पेटीएम के ऑफलाइन विक्रेताओं की संख्या 1 करोड़ के पार, पेमेंट के नए तरीके का है कमाल

क्यूआर कोड जरिए पेमेंट लेने और पेटीएम के साथ जुड़ने वाले ऑफलाइन विक्रेताओं का आंकड़ा 1 करोड़ के पार पहुंच गया है

By MMI TeamEdited By: Published: Thu, 09 Feb 2017 10:03 AM (IST)Updated: Thu, 09 Feb 2017 10:05 AM (IST)
पेटीएम के ऑफलाइन विक्रेताओं की संख्या 1 करोड़ के पार, पेमेंट के नए तरीके का है कमाल
पेटीएम के ऑफलाइन विक्रेताओं की संख्या 1 करोड़ के पार, पेमेंट के नए तरीके का है कमाल

नई दिल्ली। मोबाइल पेमेंट प्लेटफॉर्म पेटीएम के साथ जुड़ने वाले ऑफलाइन विक्रेताओं का आंकड़ा 1 करोड़ के पार पहुंच गया है। यह ऑफलाइन विक्रेता क्यूआर कोड जरिए पेमेंट लेते हैं। फिलहाल 35 लाख लोग इस सुविधा का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसमें रिटेलर्स, अस्पताल और कई दूसरे स्टोर्स शामिल हैं। आपको बता दें कि नवंबर तक ऑफलाइन विक्रेताओं का आंकड़ा 1 लाख था। नोटबंदी के बाद कंपनी ने करीब 10000 लोगों को ऑफलाइन यूजर्स को बढ़ाने में मदद करने के लिए नौकरी दी थी।

loksabha election banner

कंपनी एपने क्यूआर कोड पेमेंट सिस्टम को प्वाइंट ऑफ सेल यानि PoS के तौर पर इस्तेमाल कर रही है। दरअसल, PoS मशीनें काफी महंगी होती हैं, साथ ही इनकी डिलीवरी के लिए काफी समय लग जाता है। पेटीएम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष ने बताया कि आरबीआई डाटा के मुताबिक, अक्टूबर 2016 में पूरे देश में PoS को लगाने की लागत 15 लाख से ज्यादा थी। ऐसे में लेनदेन को और तेज करने के लिए हम पेटीएम एप में क्षेत्रीय भाषाओं को जोड़ रहे हैं, जिससे छोटे शहरों या कस्बों के लोग भी इसे आसानी से इस्तेमाल कर पाएं।

इससे पहले आई खबरों के मुताबिक, अब से Paytm वॉलेट से बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने पर आपको 2 प्रतिशत चार्ज देना होगा। इस शुल्क की शुरुआत 2 फरवरी से ही हो चुकी है। सूत्रों के मुताबिक कंपनी का ये भी कहना है कि जैसे ही वह अपना Paytm Payment Bank लॉन्च करेगी उसके बाद से पेटीएम से बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा।

यह भी पढ़े,

BHIM एप से होंगे सभी सरकारी बैंकों के लेन देन, NPCI ने दिए निर्देश

सैमसंग करने वाला है अपने मोबाइल पेमेंट वॉलेट Samsung Pay की भारत में लॉन्चिंग

Fake ई-वॉलेट बन सकता है आपके पैसों के लिए बड़ा खतरा, हो जाएं सावधान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.