Move to Jagran APP

Metaverse के आने से फ्यूचर में होंगे ये बड़े बदलाव, जानें आपकी जिंदगी पर क्या पड़ेगा असर

मेटावर्स में वर्चुअल रूप में क्या-क्या कर पाएंगे इसकी कोई सीमा नहीं होगी। वर्चुअल दुनिया में आप नाटक या कंसर्ट में जा सकते हैं या फिर शापिंग भी कर सकते हैं। मेटावर्स के आने से क्या-क्या नए बदलाव होंगे आइए जानतें है वो सब जरूरी बातें

By Mohini KediaEdited By: Published: Thu, 11 Nov 2021 05:08 PM (IST)Updated: Thu, 11 Nov 2021 05:08 PM (IST)
Metaverse के आने से फ्यूचर में होंगे ये बड़े बदलाव, जानें आपकी जिंदगी पर क्या पड़ेगा असर
ये Jagran की ऑफिशियल फाइल फोटो है|

नई दिल्ली, टेक डेस्क| दुनिया की सबसे दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी Facebook के CEO मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने हाल ही एक इवेंट के दौरान Facebook का नया नामकरण किया जिसके बाद अब कंपनी का नाम Meta कर दिया गया है| फेसबुक की नई मूल कंपनी एक मेटावर्स (Metaverse) के निर्माण के जुकरबर्ग के सपने को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करेगी, जो मोबाइल इंटरनेट को एक दूसरे से जुड़े डिजिटल स्पेस के एक सेट के रूप में सफल बनाएगी जो आपको उन चीजों को करने देती है जो आप नहीं कर सकते।

loksabha election banner

मेटावर्स में वर्चुअल रूप में क्या-क्या कर पाएंगे, इसकी कोई सीमा नहीं होगी। वर्चुअल दुनिया में आप नाटक या कंसर्ट में जा सकते हैं या फिर शापिंग भी कर सकते हैं। आप कपड़े खरीदने से पहले उसे डिजिटली ट्राई कर पाएंगे। वर्चुअल वल्र्ड में आमतौर पर खरीदारी के लिए डिजिटल करेंसी का इस्तेमाल होता है। मेटावर्स के आने से Facebook पर क्या-क्या नए बदलाव होंगे आइए जानतें है वो सब जरूरी बातें

होराइजन होम

होराइजन होम होम बेस के लिए एक अर्ली वर्जन है। जब आप अपना क्वेस्ट हेडसेट लगाते हैं तो यह पहली चीज होगी जो आपको देखने को मिलेगी। कंपनी का दावा है कि आप जल्द ही अपने दोस्तों को होराइजन होम में शामिल होने के लिए इनवाइट कर पाएंगे, जहां आप हैंगआउट कर सकेंगे, साथ ही गेम्स और ऐप्स का एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं| होराइजन होम में यूजर्स होराइजन वर्ल्ड्स में शामिल होकर एक-दूसरे के साथ बातचीत कर सकेंगे। इसमें होराइजन वर्क रूम और होराइजन वेन्यू शामिल होंगे।

गेमिंल

मेटावर्स में, Meta अपने यूजर्स को नेक्स्ट-जनरेशन इमर्सिव गेमिंग एक्सपीरियंस ऑफर करना चाहता है। यह क्वेस्ट यूजर्स को Chess, ग्रैंड थेफ्ट ऑटो: सैन एंड्रियास। इसके साथ, कंपनी गेमर्स को एक अनोखा इमर्सिव गेमिंग एक्सपीरियंस देना चाहती है, जिसमें उन्हें सीधे गेम के अंदर जाने जैसा महसूस होगा।

होराइजन वर्करूम

जुकरबर्ग ने कहा है कि "मेटावर्स काम, मनोरंजन और बीच में सब कुछ शामिल करेगा।" क्वेस्ट फॉर बिजनेस के साथ, कंपनी यूजर्स को बिजनेस के लिए डिज़ाइन की गई सुविधाओं का एक नया सूट प्रदान करेगी, जिसके इस्तेमाल से यूजर्स को-वर्कर्स के साथ सहयोग कर सकते हैं और होराइजन वर्क रूम और ग्रेविटी स्केच जैसे प्रोडक्टिव एप्स का एक्सेस भी पा सकते हैं।

कंपनी स्लैक, ड्रॉपबॉक्स, Facebook और Instagram जैसे प्रोडक्टिव ऐप को होराइजन होम में 2d पैनल ऐप के रूप में एकीकृत करना चाहती है। कंपनी के अनुसार यह यूजर्स को वर्क कलिग्स से जुड़ने, फ़ाइल्स का एक्सेस, अपडेट सोशल फ़ीड को अपडेट करने जैसी सुविधा में में मदद करेगा।

फिटनेस

Meta फिटनेस बाजार को भी टारगेट करना चाहता है, इसके साथ क्वेस्ट 2 को जिम डिवाइस का सबसे अच्छा टूल बनाने का टारगेट है जो आपके पास हो सकता है। कंपनी अपने एक्टिव पैक के तहत एक्सेसरीज के नए सेट को लॉन्च करने पर भी काम कर रही है, जिसमें टच के लिए ग्रिप्स शामिल होंगे। कंपनी वर्तमान में अलग-अलग फिटनेस रूटीन प्रदान करती है जैसे सुपरनैचुरल के लिए बॉक्सिंग मोड, एक नया FitXR फिटनेस स्टूडियो, और Rezzil द्वारा प्लेयर 22 में हाथ से ट्रैक किए गए बॉडी वेट एक्सरसाइज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.