Move to Jagran APP

मार्क जुकरबर्ग ने बनाया सुपरहीरो Jarvis, चुटकियों में करेगा घर के सारे काम

फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने एक इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर जार्विस तैयार किया है। यह सॉफ्टवेयर न सिर्फ जुकरबर्ग के घरेलू कामों का ध्यान रखेगा

By MMI TeamEdited By: Published: Wed, 21 Dec 2016 04:36 PM (IST)Updated: Wed, 21 Dec 2016 05:00 PM (IST)
मार्क जुकरबर्ग ने बनाया सुपरहीरो Jarvis, चुटकियों में करेगा घर के सारे काम

नई दिल्ली। फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने एक इंटेलिजेंट सॉफ्टवेयर 'जार्विस' तैयार किया है। यह सॉफ्टवेयर न सिर्फ जुकरबर्ग के घरेलू कामों का ध्यान रखेगा, बल्कि उनके मनोरंजन का भी साधन बनेगा। आपको बता दें कि यह एक मोबाइल एप है। जुकरबर्ग ने यह सॉफ्टवेयर हॉलीवुड फिल्म आयरन मैन के टोनी स्टार्क की तरह बनाया है।

loksabha election banner

जुकरबर्ग ने खुद को दिया था चैलेंज:

आपको बता दें कि जुकरबर्ग हर साल खुद को एक चैलेंज देते हैं। इसमें किताबें पढ़ने से लेकर मैंडरिन सीखने जैसे कई चैलेंज शामिल होते हैं। वो एक साल में चैलेंज को पूरा भी करते हैं। इस साल उन्होंने खुद को इन्वेंशन चैलेंज दिया था। जुकरबर्ग ने इस प्रोजेक्ट के लिए 100 घंटे का समय तय किया था। प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद जुकरबर्ग ने एक कहा कि ये प्रोजेक्ट उनकी उम्मीदों से ज्यादा आसान था।

रोबोट नहीं खास सॉफ्टवेयर:

यह कोई रोबोट नहीं बल्कि एक सॉफ्टवेयर है। इस एप के जरिए जुकरबर्ग अपने मोबाइल, कंप्यूटर से ही घर की बिजली, सुरक्षा, आदि नियंत्रित कर सकते हैं। यही नहीं, यह सॉफ्टवेयर जुकरबर्ग की पसंद और नापसंद से भी परिचित है। यह एप घर के इलेक्ट्रॉनिक आइटम से कनेक्ट रहेगा। इसमें हर काम का टाइम सेट करना होगा। इसके बाद इसे बोलकर कमांड देनी होगी। जैसी ही एप को कमांड मिलेगी, वैसे ही संबंधित इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस काम करने लगेंगे। सबसे अहम बात कि इसके लिए इंटरनेट की जरुरत नहीं होगी।

जुकरबर्ग की बेटी मैक्स का ख्याल रखेगा जार्विस:

यह सॉफ्टवेयर जुकरबर्ग की बेटी मैक्स का भी ख्याल रखेगा। अगर किसी इलेक्ट्रॉनिक खिलौने से उसे खेलना होगा, तो यह सॉफ्टवेयर उसका स्विच ऑन करेगा।

नीचे दिए वीडियो को जुकरबर्ग ने पोस्ट किया है, जिसमें इस सॉफ्टवेयर के बारे में बताया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.