Move to Jagran APP

क्या बंद होने जा रही है WhatsApp Web सर्विस? कंपनी ने दिया ये बयान

WhatsApp कई नए और एडवांस फीचर के साथ अपने प्लेटफॉर्म में सुधार कर रहा है। ऐप का अपकमिंग फीचर मल्टी-डिवाइस (WhatsApp Multi-Device Support) सपोर्ट जल्द ही ऐप पर लॉन्च होने वाला है। फिलहाल WhatsApp मल्टी-डिवाइस फीचर बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

By Mohini KediaEdited By: Published: Fri, 30 Jul 2021 05:16 PM (IST)Updated: Sat, 31 Jul 2021 06:29 AM (IST)
क्या बंद होने जा रही है WhatsApp Web सर्विस? कंपनी ने दिया ये बयान
यह Jagran की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp कई नए और एडवांस फीचर के साथ अपने प्लेटफॉर्म में सुधार कर रहा है। ऐप का अपकमिंग फीचर मल्टी-डिवाइस (WhatsApp Multi-Device Support) सपोर्ट जल्द ही ऐप पर लॉन्च होने वाला है। फिलहाल WhatsApp मल्टी-डिवाइस फीचर बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है। ये ऐप की सबसे यूजफूल अपडेट में से एक है| लेकिन, क्या किसी ने सोचा है कि मल्टी-डिवाइस सपोर्ट आने के बाद WhatsApp Web का क्या होगा है और यूजर्स इसका इस्तेमाल कैसे कर पाएंगे? क्या ऐप इस सर्विस को बंद कर देगा? इन सभी सवालों का जवाब WhatsApp के एक प्रवक्ता ने हाल ही में Tech Radar पर दिए हैं।

loksabha election banner

कैसे काम करता है WhatsApp का  मल्टी-डिवाइस सपोर्ट?

WhatsApp मल्टी-डिवाइस सपोर्ट यूजर्स को WhatsApp का इस्तेमाल फोन के अलावा दूसरी डिवाइस पर भी करने की अनुमति देती है, भले ही उनका फोन इंटरनेट नेटवर्क से जुड़ा न हो। इससे पहले यूजर्स को WhatsApp Web या विंडोज और MacOS ऐप तक पहुंचने के लिए QR कोड को स्कैन करना पड़ता था| इसके बाद, ऐप वाले फोन को इंटरनेट से कनेक्ट करना होता था। तभी आप अपने डेस्कटॉप या PC पर नए संदेशों तक पहुंच सकते हैं। और जब फोन नेट से डिस्कनेक्ट हो जाता है तो वेब या डेस्कटॉप वर्जन भी मैसेज रीसीव करना बंद कर देगा। लेकिन, WhatsApp के नए फीचर मल्टी-डिवाइस फीचर पेश करने के बाद से यह बदल गया है।

WhatsApp वेब का इस्तेमाल कैसे काम करेगा है?

यूजर्स अब Whats मल्टी-डिवाइस विकल्प के साथ प्राथमिक डिवाइस के साथ अधिकतम चार डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं। अब, बड़ा सवाल यह है कि WhatsApp Web के वैश्विक स्तर पर शुरू होने के बाद क्या होगा? इस सवाल का जवाब WhatsApp के प्रवक्ता ने TechRadar को दिया है, ''WhatsApp Web हमारे यूजर्स के लिए एक अहम प्लेटफॉर्म बना हुआ है.'' रिपोर्ट में कहा गया है, "अब तक, WhatsApp एक समय में केवल एक डिवाइस पर उपलब्ध था। डेस्कटॉप और वेब सपोर्ट केवल आपके फोन को मिरर करके काम करता था - जिसका मतलब था कि आपका फोन चालू होना चाहिए और एक एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।" यह समझने की जरूरत है कि चार एडिशनल डिवाइस में WhatsApp Web, व्हाट्सएप डेस्कटॉप या फेसबुक पोर्टल शामिल हैं।

अगर आप अपने एडिशनल डिवाइस के रूप में कोई दूसरे स्मार्टफोन या टैब जोड़ना चाहते हैं, तो आपको थोड़ा और इंतजार करना होगा। सीधे शब्दों में कहें तो WhatsApp Web और डेस्कटॉप ऐप हमेशा की तरह या उससे भी बेहतर काम करते रहेंगे। अगर आप अपने लैपटॉप या PC पर मैसेज भेजना पसंद करते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं, भले ही आपका प्राथमिक स्मार्टफोन अब इंटरनेट से कनेक्ट न हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.