Move to Jagran APP

iPhone यूजर्स के लिए ये हैं टॉप-5 उपयोगी AR ऐप्स

अगर आपने अभी तक इन AR बेस्ड ऐप का इस्तेमाल नहीं किया है तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं। इन ऐप्स में 3D ग्राफिक्स के साथ ही बेहतर वर्चुअल रियलिटी को एक्सपीरियंस कर सकेंगे।

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 20 May 2019 05:40 PM (IST)Updated: Mon, 20 May 2019 06:45 PM (IST)
iPhone यूजर्स के लिए ये हैं टॉप-5 उपयोगी AR ऐप्स

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अगर आप Apple iPhone या iPad यूजर्स हैं और iOS11 या iOS12 का इस्तेमाल करते हैं तो आपने AR यानी की Augmented Reality ऐप जरूर ट्राई किया होगा। अगर आपने अभी तक इन AR बेस्ड ऐप का इस्तेमाल नहीं किया है तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं। इन ऐप्स की मदद से आप 3D ग्राफिक्स का एक्सपीरियंस कर सकते हैं। Apple ने iphone 8 को AR (Augmented Reality) फीचर्स के साथ लॉन्च किया था। इसके बाद से लॉन्च होने वाले सभी iPhones इस AR फीचर्स के साथ आते हैं। iOS11 और iOS12 में ARKit की मदद से यूजर्स को बेहतर 3D गेमिंग का एक्सपीरियंस मिलता है। आइए, जानते हैं इन ऐप्स के बारे में

loksabha election banner

Knightfall: AR

अगर, आप गेम लवर्स हैं तो यह गेमिंग ऐप आपको पसंद आएगा। इसमें आपको गेम खेलते समय रीयल वर्ल्ड का एक्सपीरियंस मिलेगा। इसमें कई तरह के गेमिंग मोड्स दिए गए हैं जो AR फीचर्स को सपोर्ट करता है और एनिमेशन के साथ आता है। हालांकि, AR फीचर्स होने की वजह से यह कभी-कभी स्लो भी परफॉर्म करता है। इस गेमिंग ऐप को आप एंड्रॉइड डिवाइस में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

AR फीचर से लैस iPhone X को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

Plane Finder

Plane Finder एक बेस्ट रेटेड ट्रैवल ऐप है जिसे आप गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर दोनों से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप की मदद से आप AR का इस्तेमाल करके रीयल टाइम में दुनिया भर के एयर ट्रैफिक की जानकारी ले सकते हैं। इस ऐप में आप अपनी जरूरत के हिसाब से कॉन्टेंट को कस्टमाइज्ड कर सकते हैं। इस ऐप में आपको AR व्यू मिलता है जो आपके स्मार्टफोन के कैमरे का इस्तेमाल करके प्लेन्स को आइडेन्टिफाई कर सकता है। इसके मुख्य फीचर की बात करें तो यह रीयल टाइम ADS‐B सिग्नल को कैच करता है जो रडार से भी तेज है।

Star Chart

Star Chart ऐप की मदद से आप AR की मदद से खगोलीय घटनाओं और सोलर सिस्टम का अध्ययन कर सकते हैं। यह ऐप आपको स्टार्स, कॉन्स्टेलेशन्स, मिटिओर शॉवर्स, कॉमेट और सोलर सिस्टम के प्लेनेट्स का 3D व्यू दिखाता है। इस ऐप में आपको 1 लाख से भी ज्यादा स्टार्स, नार्दन और साउदर्न हेमिस्पेयर का डाटा बेस दिया गया है।

Dino On My Desk AR

इस ऑग्मेंटेड रियलिटी पर आधारित गेम की मदद से आप वर्चुअल डायनासोर को देख सकते हैं। सदियों पहले समाप्त हो चुके डायनासोर को अपने मोबाइल पर देखना एक अलग तरह का एक्सपीरियंस होगा। आप इस AR आधारित गेम में डायनासोर को खिला भी सकते हैं। इस गेमिंग ऐप की मदद से आप लुप्त हो चुके डायनासोर के बारे में अध्ययन भी कर सकते हैं।

Flightradar24

यह दुनिया के 140 देशों में इस्तेमाल लिए जाने वाले टॉप ट्रैवलिंग ऐप में से एक है। इस ऐप की मदद से आप अपने स्मार्टफोन को एक एयर ट्रैफिक रडार के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आपको दुनियाभर के फ्लाइट्स के रीयल टाइम डिटेल्ड मैप्स मिलेंगे। इसके अलावा इसमें फिल्टर्स, बुकमार्क्स और सर्च की मदद से आप इसके भारी-भरकम डाटा बेस को आसानी से एक्सेसर कर सकेंगे।

iPhones के एक्सेसरीज को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.