नई दिल्ली, टेक डेस्क। Facebook की स्वामित्व वाली कंपनी Instagram अपने यूजर्स को TikTok अनुभव उपलब्ध कराना चाहती है जिसके चलते कंपनी ने एक नया फीचर अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़ा है। इसका नाम Instagram Reels है। इस फीचर को फिलहाल ब्राजील में रोलआउट किया गया है। इसे iOS और एंड्रॉइड यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया है। यह फीचर बिल्कुल TikTok की तरह है। इसमें यूजर्स 15 सेकेंड की वीडियो बनाकर अपनी Instagram स्टोरीज पर शेयर कर सकते हैं।

Instagram Reels की डिटेल्स: इस फीचर में कंपनी ने म्यूजिक का बड़ा कलेक्शन उपलब्ध कराया है। इसे यूजर्स अपनी वीडियो स्टोरीज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फीचर यूजर्स को Boomerang और Super-Zoom मोड्स के बराबर में दिखाई देगा। यह नया मोड यूजर्स को कैटेलॉग में से ऑडियो सर्च कर वीडियो बनाने की अनुमति देता है। इसमें कुछ एडिटिंग टूल्स भी दिए गए हैं।

TikTok को टक्कर देने की पहली कोशिश नहीं: आपको बता दें कि TikTok को टक्कर देने के लिए यह नया मोड Facebook की पहली कोशिश नहीं है। इससे पहले कंपनी एक शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप जिसका नाम Lasso है, पेश की थी। हालांकि, यह ऐप केवल अमेरिका में ही उपलब्ध कराई गई थी। Instagram के प्रोडॉक्ट मैनेजमेंट के डायरेक्टर रॉबी स्टीन ने यह माना है कि इस फॉर्मेट को लोकप्रिय कराने का पूरा श्रेय Musically और उसके बाद आए TikTok को जाता है।

रॉबी स्टीन ने कहा कि इसे बाकी देशों से पहले ब्राजील में इसलिए रोलआउट किया गया है क्योंकि ब्राजील में Instagram के यूजर्स काफी ज्यादा हैं। Facebook CEO मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि हम पहले यह देखना चाहते हैं कि जिन देशों में TikTok की पहुंच ज्यादा नहीं है क्या वहां इस तरह का फीचर काम करेगा या नहीं। खबरों के मुताबिक, ब्राजील में इसके रिस्पॉन्स को देखने के बाद इस फीचर को अन्य देशों में भी पेश किए जाने की संभावना है।  

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप