नई दिल्ली, टेक डेस्क। कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर के अधिकतर देशों में लॉकडाउन घोषित किया गया है और ऐसे में लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का आग्रह भी किया जा रहा है। लॉकडाउन के दौरान लोग घरों में रह रहे हैं और एक-दूसरे से मिलना-जुलना नहीं हो रहा। ऐसे में वीडियो कॉलिंग एक बहुत बड़ा सपोर्ट बनकर सामने आया है। वीडियो कॉलिंग की मदद से लोग घर बैठे एक-दूसरे से कनेक्ट हो रहे हैं। इस दौरान वीडियो कॉलिंग काफी डिमांड में भी है। इसी को ध्यान में रखते हुए पिछले दिनों Facebook ने Messenger Rooms फीचर जारी किया था, जिसमें एक साथ 50 लोगों से वीडियो कॉलिंग की जा सकती है। वहीं अब यह फीचर फोटो शेयरिंग ऐप Instagram में भी उपलब्ध हो गया है। 

Instagram के ट्विटर हैंडल पर दी गई जानकारी के अनुसार अब यूजर्स Instagram पर भी Facebook Messenger Rooms क्रिएट करके इसमें वीडियो कॉलिंग के लिए 50 लोगों को ऐड कर सकते हैं। साथ ही इसमें इस फीचर को इस्तेमाल करने का तरीका भी बताया गया है। Instagram में ये फीचर यूजर्स के बीच काफी उपयोगी साबित होगा।

Instagram में Facebook Messenger Rooms को कैसे करें उपयोग

सामने आए वीडियो जानकारी दी गई है​ कि Instagram में Facebook Messenger Rooms को क्रिए करने के लिए न्यू वीडियो चैट में Facebook Messenger Rooms का विकल्प मिलेगा और इस क्लिक करते हुए ये वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग फीचर क्रिएट हो जाएगा।इसके बाद यूजर्स अपने दोस्तों को इनवाइट भेजकर इसमें ऐड कर सकते हैं। खास बात है कि इस फीचर में यूजर के पास Messenger Room को लॉक करने का विकल्प मौजूद है।

WhatsApp में ​भी मिलेगा Messenger Rooms इंटीग्रेशन

पिछले दिनों सामने आई एक रिपोर्ट में जानकारी दी गई थी कि WhatsApp के Android Beta 2.20.163 में Messenger Rooms का शॉर्टकट ऐड किया गया है। फिलहाल कंपनी ने इसे कुछ चुनिंदा यूजर्स के बीच टेस्टिंग के लिए उपलब्ध कराया है। उम्मीद है कि जल्द ही इसे रोल आउट भी कर दिया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp में चैट शेयर विंडो में गैलेरी, लोकेशन, कैमरा और कॉन्टेक्ट फीचर्स के साथ ही Rooms आइकॉन भी नजर आएगा।

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस