नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारतीय मोबइल यूजर्स अपने स्मार्टफोन में कई तरह की ऐप्स डाउनलोड करते हैं। सभी ऐप्स में से सबसे ज्यादा न्यूज, गेम्स और सोशल मीडिया ऐप्स को डाउनलोड किया जाता है। इसी के चलते ये तीनों ऐप टॉप तीन में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुई हैं। यह बात मो मैजिक टेक्नॉलजी कंपनी द्वारा किए गए सर्वे में सामने आई है। कंपनी ने सर्वे कर लाइफस्टाइल इनसाइट ऑफ ऐप यूजर्स इन इंडिया नाम से एक रिपोर्ट जारी की है।

जानें रिपोर्ट में क्या कहा गया?

इस रिपोर्ट में बताया गया कि भारतीय यूजर्स की ऐप्स को लेकर पसंद किस तरह बदल रही है। साथ ही किस तरह का यूजर किस तरह की ऐप डाउनलोड करना पसंद करता है। इस रिपोर्ट को डाटा मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म के तहत बनाया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, एक यूजर के फोन में प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स को मिलाकर 50 ऐप्स इंस्टॉल्ड होती हैं। अगर कैटेगरी के आधार पर देखें तो पुरुषों के फोन में 50.5 फीसद ऐप और महिलाओं के फोन में 49.8 फीसद ऐप्स मौजूद होती हैँ।

रिपोर्ट के अनुसार, न्यूज से संबंधित ऐप्स की डाउनलोड संख्या में साल 2017 की चौथी तिमाही के मुकाबले, 2018 की इसी तिमाही में 94 फीसद का उछाल आया है। इसके अलावा अगर सोशल मीडिया ऐप्स की बात की जाए तो इनमें समान तिमाही में 80 फीसद की बढ़त देखने को मिली। अब बात करते हैं गेमिंग की तो पिछले 1 साल में गेमिंग ऐप्स के डाउनलोड में 52 फीसद का उछाल आया है।

न्यूज की जो ऐप्स डाउनलोड की गई हैं उन्हें फूड, ड्रिंक, हेल्थ, फिटनेस और वाहन ऐप्स शामिल हैं। सोशल ऐप्स में ऑटो और मौसम से जुड़ें ऐप्स सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए हैं। इसके अलावा डेटिंग ऐप्स के डाउनलोड रेश्यो में काफी उछाल आया है। गेमिंग ऐप्स में ज्यादा पैरेटिंग ऐप्स को इंस्टॉल किया गया है। इसके बाद कॉमिक्स और ब्यूटी ऐप का इस्तेमाल भी लोग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

Realme ने ऑफलाइन मार्केट में की एंट्री, स्मार्टफोन बिक्री के लिए रिलायंस से की साझेदारी

iPhone में Jio eSIM इस तरह कर पाएंगे एक्टिवेट, पढ़ें पूरा प्रोसेस

WhatsApp स्टेटस से कंपनी करेगी कमाई, जल्द दिखाई देंगे विज्ञापन

 

Posted By: Shilpa Srivastava